Dengue in Patna : घाटों पर छठव्रतियों को डेंगू का सता रहा डर, पटना में आंकड़ा पहुंचा 53 सौ पार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1415104

Dengue in Patna : घाटों पर छठव्रतियों को डेंगू का सता रहा डर, पटना में आंकड़ा पहुंचा 53 सौ पार

डॉक्टरों का मानना है कि अगर लोगों सावधानी बरते और नियमों का पालन करें तो डेंगू के खतरे से बचा जा सकता है. बता दें कि लोग अपने घरों के आसपास पूर्ण साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें. कचरे को अपने घर में इकट्ठा न होने दें, इसे उचित स्थान पर फेंके.

Dengue in Patna : घाटों पर छठव्रतियों को डेंगू का सता रहा डर, पटना में आंकड़ा पहुंचा 53 सौ पार

पटना : Dengue in Patna : देश भर में महापर्व छठ की शुरुआत नहाय खाये के साथ ही शुरू हो गई है. हर तरफ महापर्व को लेकर अलग ही रौनक देखने को मिल रही है. घटों पर अगर आपने लापरवाही बरती, तो आपकों डेंगू का डंक लग सकता है. दरअसल, पटना जिले में डेंगू का खतरा मंडरा रहा है. शहर में लगातार डेंगू के मामले मिल रहे हैं, इसके साथ ही भर्ती मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. शुक्रवार को जिले में 214 नये मरीज मिले हैं.

जिल में डेंगू के बढ़ रहे आंकड़े, निगम बेखबर
बता दें कि जिले में लगातार पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मामले बढ़ रहे है. पीएमसीएच में 36, आइजीआइएमएस 20 और एनएमसीएच में 35 मरीज मिले है. इसके अलावा जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडलीय अस्पताल और कुछ निजी अस्पताल व पैथोलॉजल लैब के जांच में कुल 123 नये मरीज मिले हैं. इनमें 4 बच्चे, 12 किशोर व बाकी युवक और बुजुर्ग शामिल हैं. साथ ही 24 घंटे में कुल 16 नये मरीज शहर के अलग-अलग अस्पतालों के डेंगू वार्ड में भर्ती किए गए है. इसके अलावा 27 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं. सिविल सर्जन कार्यालय के अनुसार 123 नये मरीजों के साथ डेंगू का आंकड़ा 53 सौ के पार पहुंच गया है.

डेंगू से बचाव के लिए क्या करें लोग
डॉक्टरों का मानना है कि अगर लोगों सावधानी बरते और नियमों का पालन करें तो डेंगू के खतरे से बचा जा सकता है. बता दें कि लोग अपने घरों के आसपास पूर्ण साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें. कचरे को अपने घर में इकट्ठा न होने दें, इसे उचित स्थान पर फेंके. घरों के कूलर, टैंक, ड्रम, बाल्टी आदि से पानी खाली करें व साफ रखें. कूलर का उपयोग नहीं होने की दशा में उसका पानी पूरी तरह खाली करें. टीन के डिब्बे, कांच एवं प्लास्टिक की बोतल, नारियल के खोल, पुराने टायर घर में न रखें. फ्रिज के ‘ड्रिप-पैन’ से पानी प्रतिदिन खाली करें. पानी संग्रहित करने वाले टंकी, बाल्टी, टब आदि सभी को हमेशा ढंककर रखें. घर में तथा आसपास साफ-सफाई अभियान के रूप में किए जाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए.

जानें किस साल में कितने मिले डेंगू के मामले
बता दें कि पटना में डेंगू का खतरा टलने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन डेंगू के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. अब तक पटना में करीब 53 सौ के आसपास डेंगू के मामले पाए गए है. इसके अलावा बता दें कि वर्ष 2016 में 845 मामले,  वर्ष 2017 में 1544 मामले,  वर्ष 2018 में 1578 मामले, वर्ष 2019 में 4905 मामले, वर्ष 2020 में 243 मामले, वर्ष 2021 में 353 मामले सामने आए थे.

ये भी पढ़िए- Aaj ka Rashifal 29 October: आज छठ पूजा का दूसरा दिन खरना, धनु क्रोध पर रखें नियंत्रण, कुंभ को तालमेल बनाने की आवश्यकता

Trending news