CM नीतीश ने 1411 करोड़ रुपए की लागत से 169 भवनों का किया उद्घाटन, बिहार सदन समेत इन प्रमुख भवनों का हुआ निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar925526

CM नीतीश ने 1411 करोड़ रुपए की लागत से 169 भवनों का किया उद्घाटन, बिहार सदन समेत इन प्रमुख भवनों का हुआ निर्माण

Bihar News: नीतीश कुमार ने कहा कि भवन निर्माण विभाग का बजट पहले नाम मात्र का था, अब बड़े पैमाने पर भवनों का निर्माण कराया जा रहा है.

 

सीएम नीतीश कुमार ने सैकड़ों भवनों का किया उद्घाटन (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 1411 करोड़ रुपए लागत से बने 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन किया तथा 725.22 करोड़ रुपए लागत की 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्यास किया.

भवन निर्माण विभाग एवं बिहार राज्य भवन निर्माण निगम द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भवन निर्माण विभाग को इस बात के लिए बधाई देता हूं कि उन्होंने विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन कराया है.

उन्होंने कहा कि भवन निर्माण विभाग का बजट पहले नाम मात्र का था, अब बड़े पैमाने पर भवनों का निर्माण कराया जा रहा है. हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ भवनों का निर्माण कराना ही नहीं बल्कि उसका मेंटेनेंस करना भी है.

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार सदन का किया उद्घाटन 

इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने दिल्ली में बने नए बिहार सदन का भी उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले से दो बिहार भवन और बिहार निवास बनाए गए हैं. उन दोनों भवनों से जरूरत पूरी नहीं हो रही थी क्योंकि बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. इसलिये तीसरे भवन बिहार सदन का निर्माण कराया गया है.
 
बिहार सदन की यह है खासियत

बिहार सदन 10 मंजिला भवन है जिसमें 118 कमरे हैं. मल्टीपर्पस हॉल, कैंटीन, कार पार्किंग की सुविधा है. सोलर पैनल भी लगाए गए हैं. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसके कैंपस का विकास किया गया है. इसका नामकरण बिहार सदन किया गया है. बिहार सदन में सभी विभागों के कार्यालयों के लिये व्यवस्था की गयी है.

ये भी पढ़ें- Bihar Unlock 3: बिहार में 6 जुलाई तक अनलॉक 3, जानें राज्य में किन कामों पर पाबंदी और किन्हें मिली छूट

बोधगया में भव्य स्टेट गेस्ट हाउस का हो रहा निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि बोधगया में स्टेट गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है. वहां महाबोधि सांस्कृतिक केन्द्र भी बनाया जा रहा है. उसका काम चल रहा है. यह सांस्कृतिक केन्द्र इतने अच्छे ढंग से बनाया जा रहा है कि देश में शायद ही इतना सुन्दर सांस्कृतिक केन्द्र कहीं और होगा. बोधगया में दुनियाभर से लोग आते हैं. यहां बनने वाले गेस्ट हाउस पर 136 करोड़ रूपये की लागत आयेगी. इसमें 5 स्टार होटल के तौर पर लोगों को सुविधा मिल सकेगी. वैशाली में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का भी निर्माण कराया जा रहा है. इससे बोधगया आने वाले वहां भी पहुंचेंगे.

 
पटना में साइंस सिटी का हो रहा है निर्माण

पटना में साइंस सिटी का भी निर्माण कराया जा रहा है. इस सबंध में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम जी से भी राय ली गयी थी. सीएम ने इस बारे में बोलते हुए कहा कि मुझे कलकत्ता साइंस सिटी जाने का मौका मिला था उसी समय से मेरे मन में इसके निर्माण की इच्छा थी. यह साइंस सिटी 640 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है. पटना में ही बापू टावर का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें बापू से जुड़ी हुई सभी जानकारियां होंगी. इससे नई पीढ़ी के लोग इससे बापू के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. पटना संग्रहालय का भी विस्तारीकरण कराया जा रहा है.
 
राजगीर में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण

राजगीर में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है. दरभंगा में तारामंडल का निर्माण कराया जा रहा है. वाणिकी महाविद्यालय का मुंगेर में निर्माण कराया जा रहा है. इन सभी के अलावे और कई भवनों का भी निर्माण कराया जा रहा है.

Trending news