गरीबों को मिले भरपेट खाना, आइसोलेशन में रह रहे लोगों को भोजन की हो होम डिलीवरी: नीतीश
Advertisement

गरीबों को मिले भरपेट खाना, आइसोलेशन में रह रहे लोगों को भोजन की हो होम डिलीवरी: नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 22 जिलों के कम्युनिटी किचन सेंटर का वर्चुअल टूर किया और लोगों को जरूरी निर्देश भी दिए हैं. 

 CM नीतीश कुमार ने किया 22 जिलों के कम्युनिटी किचन सेंटर का वर्चुअल टूर

Patna: कोरोना की दूसरी लहर के बीच नीतीश सरकार किसी भी तरह कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहती है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 22 जिलों के कम्युनिटी किचन सेंटर का वर्चुअल टूर किया और लोगों को जरूरी निर्देश भी दिए हैं. 

अधिकारियों ने दी जानकारी 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, वैशाली, सारण, गोपालगंज, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, बेगुसराय, बांका, नवादा, जहानाबाद, अरवल, बक्सर, कैमूर, रोहतास एवं भोजपुर जिले के जिलाधिकारियों ने कम्युनिटी किचन सेंटर की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. इस दौरान जिलों में कोरोना के एक्टिव केस, कम्युनिटी किचेन सेंटरों की संख्या, सेंटर पर भोजन करने वालों की संख्या, रसोइया, भोजन के मेन्यू की सामग्री आदि की जानकारी दी. 

 

सीएम ने ली गहन जानकारी 
वर्चुअल निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के सेंटरों पर की गई व्यवस्था की गहन जानकारी ली. उन्होंने किचन की व्यवस्था, खाद्य सामग्री, भंडार कक्ष, खाने के दौरान बैठने की व्यवस्था, साफ-सफाई, पेयजल, खाने वाले लोगों की संख्या के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने सभी सेंटरों पर भोजन कर रहे कई लोगों से बातचीत भी की. 

लोगों ने जताया संतोष 
छपरा के दौलतगंज के मिसरिया टोला के प्रदीप कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि लॉकडाउन के दौरान बेसहारा लोगों के लिए कम्युनिटी किचन सेंटर पर भोजन की बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है. आसपास के लोगों को इससे बहुत राहत है. भोजन की यहां उत्तम व्यवस्था है. सरकार ने इस परिस्थिति में जो कदम उठाया है, वो सराहनीय है.

वहीं, जहानाबाद के बस स्टैंड में संचालित सेंटर पर लाभुक हजरा खातून ने बताया कि हम फेरी वाले है. लॉकडाउन में हमारा काम बंद है, लेकिन यहां खाने की बहुत अच्छी व्यवस्था है. यहां हमें घर से अच्छा खाना मिलता है. हम आपको बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं. उसी सेंटर पर एक और लाभार्थी प्रमोद कुमार ने बताया कि हम पेंटिंग का काम करते हैं और यहां दोनों टाइम अच्छा से खाना मिलता है.

सीतामढ़ी के पुपरी के कन्या मध्य विद्यालय सेंटर पर एक लाभार्थी महिला ने बताया कि वो यहां 8-9 दिनों से खाना खा रही है. चावल-दाल, सब्जी, भूजिया, पापड़, सलाद, सभी चीजें साफ-सफाई एवं अच्छे स्वाद के साथ मिल रहा है. मुंगेर के एक सेंटर पर एक बुजुर्ग लाभार्थी ने बताया कि यहां कम तेल मसाले से बना सात्विक भोजन मिलता है. गोपालगंज जिले के हथुआ सेंटर पर रिक्शा चालक ने बताया कि लोकडाउन में हमलोग रिक्शा नहीं चला पा रहे है इसलिए आमदनी का कोई जरिया नहीं है. हमलोग परिवार के साथ दोनों टाइम खाना खा रहे हैं. घर के जो बच्चे या बुजुर्ग सेंटर पर आने में असमर्थ हैं, उनके लिए यहां से पैकेट में भी खाना दिया जाता है. 

अस्पताल में परिजनों को दिए जा रहे हैं भोजन का पैकेट

सारण के डीसीएचसी (डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर) सदर हॉस्पीटल के परिजनों को सामुदायिक किचन से खाने के पैकेट भेजे जा रहे हैं. मुख्यमंत्री से बातचीत के दौरान परिजनों ने बताया कि दोनों टाइम अच्छा भोजन मिल रहा है. हमलोग इससे बहुत संतुष्ट हैं. 

बच्चे-बच्चियों को दूध की भी व्यवस्था हो
वर्चुअल टूर का जायजा लेने के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सेंटर पर भोजन करने वाले लोगों ने बताया कि यहां अच्छी व्यवस्था है. किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है. लोगों को भोजन से संतुष्टि मिल रही है. उन्होंने कहा कि मजदूर, निर्धन, गरीब, निराश्रित, निःशक्त एवं जरुरतमंदों को दोनों वक्त भोजन की व्यवस्था सुचारु रुप से चलती रहेगी. सरकार जिलों में कम्युनिटी किचन सेंटर की संख्या बढाएगी बढ़ाएं ताकि अधिक से अधिक लोग भोजन मिल सके. इसके अलावा उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि केंद्र पर आने वाले बच्चे-बच्चियों को दूध की भी व्यवस्था करायें.

इस दौरान उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों और जरूरतमंदों को भी होम डिलेवरी के माध्यम से भोजन की व्यवस्था करायें. सेंटर पर पेयजल, साफ-सफाई के साथ-साथ हमेशा सेनेटाइजेशन कराते रहें. सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन ठीक ढंग से कराएं. हम लोग कोरोना संक्रमितों के बचाव के लिए हर जरुरी कदम उठा रहे हैं.

Trending news