Daily Horoscope Today 27 November: कल विनायक चतुर्थी, इन दो राशियों पर होगी भगवान गणेश की कृपा, जानें अपनी राशि का हाल
Advertisement

Daily Horoscope Today 27 November: कल विनायक चतुर्थी, इन दो राशियों पर होगी भगवान गणेश की कृपा, जानें अपनी राशि का हाल

Daily Horoscope Today 27 November: कल रविवार है. रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी है. हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए विनायकी चतुर्थी मनाई जाती है.

Daily Horoscope Today 27 November: कल विनायक चतुर्थी, इन दो राशियों पर होगी भगवान गणेश की कृपा, जानें अपनी राशि का हाल

पटनाः Daily Horoscope Today 27 November, Today Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल रविवार है. रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए विनायकी चतुर्थी मनाई जाती है. इस दिन व्रत रखा जाता है. वहीं शास्त्रों के अनुसार बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए भगवान गणेश की पूजा करना उत्तम माना जाता है. 

शास्त्रों के अनुसार विनायक चतुर्थी पर चंद्र दर्शन को अशुभ माना जाता है. इसलिए इस दिन गलती से भी चंद्रोदय नहीं देखना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप विनायक चतुर्थी पर चांद के दर्शन करते हैं तो आपको झूठे आरोपों का सामना करना पड़ सकता है.

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)

मेष राशि - कल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी है. कल धन आगमन का समय रहेगा. काम के सम्बन्ध खासतौर से बॉस, वरिष्ठ आदि के साथ अच्छे रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए नए अनुसंधान, उच्च शिक्षा, नई कुशलता प्राप्ति के योग है. कभी-कभी आप उतावले हो सकते है, किन्तु ये उतावलापन आपको हानि पहुंचा सकता है. अतः स्वभाव में ठंडक रखें और धीरज के साथ काम करें. 
आज क्या करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन अपने आसपास का वातावरण सकारात्मक एनर्जी से परिपूर्ण रखें.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन कोई भी निवेश नहीं करे. कोई नवीन वस्तु की खरीद भी नहीं करें. 

उपाय- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन अपने आपको मजबूत रखने के लिए या एनर्जेटिक रहने के लिए प्रातःकाल सूर्योदय से पहले स्नान करें और किसी भी मंदिर में प्रातः आरती में शामिल हो. 

वृषभ राशि- कल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन वाहन, मशीन और अन्य सामानों का सावधानी से इस्तेमाल करें. साथ ही आप बच्चों या बड़े-बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें. आपका मन बैचेन रह सकता है. आप धनोपार्जन करने में सफल रहेंगे.  
आज क्या करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन पहले सोचो फिर करो. अपनी काम की नीति चिन्तन-मनन से तैयार करें.  
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन नकारात्मक विचार मन में नहीं आने दे.

उपाय- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन समुद्री नमक का पोछा घर में लगाएं. 

मिथुन राशि- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन अपने वरिष्ठ बॉस आपसे प्रसन्न रहेंगे. आप घूमने-फिरने के हिसाब से कहीं बाहर जा सकते है. आपके सामने सफलता के द्वार खुलेंगे. 
आज क्या करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन आप जमकर खरीदारी करें. 
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन पैसों का दुरुपयोग ना करें.  

उपाय- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन घर के अनावश्यक सामान को हटा दे. 

कर्क राशि- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन आपका समय काफी अच्छा व्यतीत होगा. आय-व्यय के क्रियाकलापों में व्यस्त रहेंगे. अभिभावक, पत्नी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समय आनंदपूर्वक व्यतीत होगा. मानसिक शांति का अनुभव करेंगे.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन घर में साफ-सफाई का ध्यान रखें, घर का सामान व्यवस्थित रखें.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन रसोई में जूठे बर्तन न रखें, उनका स्थान बाहर रखें.

उपाय- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन बाथरूम में सेंधा नमक रखें. 

सिंह राशि- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन आपको थोड़ी ईमानदारी और धैर्यता के साथ काम लेना होगा. बनते कार्यों में रुकावट आएगी. आपको मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से स्फूर्ति प्राप्त करेंगे. आपके लिए खुशी और उल्लास पाने के योग है.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले अच्छी तरह से सोचे. 
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बाथरूम ना बनाऐं.

उपाय- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन यदि टॉयलेट में वास्तु दोष है तो बाथरूम में कांच के जार में फिटकरी रख दें. 

कन्या राशि- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन आपका किसी के प्रति झुकाव है तो आप उसे अपनी ओर आकृष्ट कर पाएंगे. मुकदमा समझौते या अदालत के निर्णय आपके पक्ष में रहेगा. जोखिम भरे कार्यों को आप बड़ी सावधानी से कर पाएंगे.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन सिढ़ियों को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, अतः घर में सीढ़ियों के नीचे सफाई रखें. 
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन रात्रि को गूंथा आटा ना रखें.

उपाय- मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी के दिन जंग लगा सामान या बिजली का अनावश्यक सामान घर में एकत्रित ना होने दे.

यह भी पढ़ें- Horoscope Today 26 November 2022: कल शनिवार के दिन इन राशियों को मिल सकते हैं नई नौकरी के अवसर, जानें अपनी राशि का हाल

Trending news