Deepawali Home decoration Vastu Tips: वास्तु के अनुसार दीपावली में करें घर की सजावट, मिलेगा सुकून
Advertisement

Deepawali Home decoration Vastu Tips: वास्तु के अनुसार दीपावली में करें घर की सजावट, मिलेगा सुकून

Deepawali Home decoration: घर के ड्राइंग रूम और लिविंग रूम को बहुत सलीके से सजाना बहुत सुकून देता है. घर की सजावट करना एक फैशन नहीं बल्कि एक आवश्यकता है. सजावट रंग रोगन आदि में अगर ज्योतिष और वास्तु के नियमों का भी पालन होगा तो घर की सुंदरता और बढ़ जाती है 

Deepawali Home decoration Vastu Tips: वास्तु के अनुसार दीपावली में करें घर की सजावट, मिलेगा सुकून

पटनाः Deepawali Home decoration:दीपावली का मौका है और इस दौरान हर घरों में सजावट का दौर चल रहा है. घर की सजावट एक तरीके से आपके व्यक्तित्व की पहचान है. सभी लोग अपने घर को बहुत खूबसूरत तरीके से सजाना चाहते हैं. सलीके और खूबसूरत तरीके से सजा हुआ  घर किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को और भी खूबसूरत बना देता है. सुंदर और सही तरीके से सजा हुआ घर व्यक्ति के सुशिक्षित होने का प्रमाण है.

घर के ड्राइंग रूम और लिविंग रूम को बहुत सलीके से सजाना बहुत सुकून देता है. घर की सजावट करना एक फैशन नहीं बल्कि एक आवश्यकता है. सजावट रंग रोगन आदि में अगर ज्योतिष और वास्तु के नियमों का भी पालन होगा तो घर की सुंदरता और बढ़ जाती है साथ ही घर-आंगन में खुशियां आती हैं. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को सजाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष दूर हो जाते हैं.
आज हम आपको वास्तु के अनुसार घर की सजावट करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

पूजा घर की सजावट
पूजा घर में फर्श के लिए हमेशा हल्के पीले या सफेद संगमरमर का चुनाव करें. पूजा घर की दीवारों और पर्दों का रंग भी सफेद, हल्का पीला, हल्का क्रीम, हल्का आसमानी होना चाहिए. आप अपने पूजा घर में हल्का नारंगी केसरिया या भगवा रंग के परदे भी लगा सकते हैं. पूजा घर में लक्ष्मी गणेश का सोने या चांदी से बना सिक्का जरूर रखें. इसके अलावा पूजा घर में महालक्ष्मी यंत्र, गोमती चक्र, एकाक्षी नारियल आदि भी जरूर रखें.

ड्राइंग रूम का भी रखें ख्याल
ड्राइंग रूम की दीवारों को हल्के पीले, क्रीम, हल्के हरे या किसी दूसरे हल्के रंग से पेंट कराएं. इससे आपका ड्राइंग रूम ज्यादा बड़ा नजर आएगा. अगर आप अपने ड्राइंग रूम में फव्वारे लगा रहे हैं तो इसे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर लगाएं. ड्राइंग रूम में उत्तर ईशान कोण में देवताओं या लक्ष्मी गणेश का चित्र लगाएं.  अपने ड्राइंग रूम में प्राकृतिक सौंदर्य दर्शाने वाले पेंटिंग जरूर लगाएं. इससे ड्राइंग रूम में बैठने वाले लोगों के मन में आशा और उत्साह का संचार होगा.

उत्तर-पूर्व में लगाएं दर्पण
ड्राइंग रूम में उत्तर या पूर्व दिशा की ओर छोटे फूल वाले गुलदस्ते या गमले प्लास्टिक के फूल वाले गमले रखें. घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशाओं को खुला रखें. ड्राइंग रूम की उत्तर या पूर्व दिशा की दीवार पर दर्पण लगाना चाहिए. ड्राइंग रूम घर का वह स्थान होता है जिसकी बनावट और सजावट से घर के मालिक के व्यक्तित्व प्रभाव, आर्थिक स्थिति का पता लगता है. ड्राइंग रूम परिवार के सभी लोगों के बीच प्रेम और निकटता को बढ़ाता है.

शयनकक्ष को ऐसे सजाएं
बेडरूम के लिए ज्यादातर लोगों को हल्के रंग पसंद होते हैं, पर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रंग करवाने से मनुष्य का भाग्य और भी तेज हो जाता है. बेडरूम के पर्दों की डिजाइन पर भी खास ध्यान देना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि बेडरूम में लगे पर्दों पर कोई डरावनी या भय पैदा करने वाली, कांटेदार या नुकीली अथवा सूखा या अकाल की स्थिति दिखाने वाली डिजाइन ना हो. बेडरूम के पर्दों पर हमेशा खिले हुए फूल, हरियाली, पत्तियों, हरे पौधे, बहते जल आदि का डिजाइन होना चाहिए.

प्राकृतिक दृश्य वाली पेंटिंग लगाएं
शयन कक्ष में प्रणय दृश्य को शालीनता से चित्रण करने वाली,  हरियाली और मन को अच्छे लगने वाले प्राकृतिक चित्र लगाने चाहिए. बेडरूम में बेड के सामने, दाएं या बाएं दीवार पर पेंटिंग लगानी चाहिए. अपने बेड के सिरहाने की तरफ हमेशा प्राकृतिक दृश्य वाली पेंटिंग ही लगाएं.

मुख्य द्वार की सजावट
अपने घर के मुख्य द्वार को सबसे सुंदर तरीके से सजाना चाहिए. मुख्य द्वार के ऊपर बंदनवार लगाएं. घर के मुख्य द्वार के ऊपर सिंदूर से रंगे हुए पारद गणपति या श्वेतार्क गणपति स्थापित करें. प्रवेश द्वार के दोनों तरफ हरे पौधे लगाएं. ऐसा करने से घर में धन वैभव की वृद्धि होती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि घर के मुख्य द्वार के अगल-बगल कटीले पौधे न लगाएं. अपने घर का सौभाग्य बढ़ाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल लगाएं. इस तरह वास्तु के अनुसार घर सजा कर आप लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Dhanteras 2022: कुबेर देव की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन करें ये 5 काम

Trending news