पटना: Election Commission: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बिहार में बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल लोकसभा चुनाव के पहले  भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार में बड़ी कार्रवाई करते हुए 2 जिलों के डीएम और एसपी पर बलिया है. चुनाव आयोग ने भोजपुर डीएम राजकुमार, एसपी प्रमोद कुमार यादव को हटा दिया है. बताया जा रहा है कि दोनों अधिकारियों के खिलाफ ये कार्रवाई शिकायत के आधार की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं दूसरी तरफ भोजपुर में कार्रवाई करने के बाद चुनाव आयोग ने नवादा डीएम आशुतोष वर्मा और एसपी अम्बरीष राहुल पर भी बड़ी कार्रवाई करते हुए दों को उनके पद से हटा दिया है. सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक भोजपुर और नवादा के अधिकारियों को हटाए जाने का आदेश चुनाव आयोग ने बिहार सरकार को भेज दिया गया है. सभी अधिकारियों के खिलाफ ये कार्रवाई मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार एवं सुखवीर सिंह संधू ने संयुक्त रूप से की है. जिसके बाद दोनों डीएम एवं एसपी को तत्काल अपने पद को छोड़ना है. उनकी जगह दोनों जिलों में अब नए डीएम एवं एसपी को दायित्व दिया जाएगा.


जारी आदेश के अनुसार चुनाव आयोग ने कहा है कि इन अधिकारियों को अपने निकटतम अधीनस्थों को प्रभार सौंप देना चाहिए और इन चारों में से किसी को भी लोकसभा चुनाव पूरा होने तक चुनाव संबंधी कोई काम नहीं सौंपा जाना चाहिए.नियमों के तहत अब बिहार के मुख्य सचिव की तरफ से अब छह अधिकारियों की लिस्ट चुनाव आयोग को भेजी जाएगी. उन्हीं 6 में से चुनाव आयोग दोनों जिले के जिलाधिकारी को चुनेगा. सामान्यतः किसी अधिकारी के लम्बे समय से एक ही जगह पर तैनात होने पर आयोग ऐसी कार्रवाई करता है


ये भी पढ़ें- रोहिणी आचार्य की राजीव प्रताप रूडी के बढ़ेथिन टेंशन? जानू सारण पहुंच की कहलनि से