भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बनाया राष्ट्रीय आइकन, मतदान को लेकर 23 भाषाओं में करेंगे जागरूक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1380638

भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बनाया राष्ट्रीय आइकन, मतदान को लेकर 23 भाषाओं में करेंगे जागरूक

Pankaj Tripathi: अभिनेता पंकज त्रिपाठी, जो 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'मिर्जापुर', 'बरेली की बर्फी' और कई अन्य फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं, को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा घोषित राष्ट्रीय आइकन के रूप में शामिल किया गया है. 

भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बनाया राष्ट्रीय आइकन, मतदान को लेकर 23 भाषाओं में करेंगे जागरूक

पटनाः Pankaj Tripathi: अभिनेता पंकज त्रिपाठी, जो 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'मिर्जापुर', 'बरेली की बर्फी' और कई अन्य फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं, को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा घोषित राष्ट्रीय आइकन के रूप में शामिल किया गया है. जागरूकता पैदा करने और युवाओं को मतदाताओं के रूप में प्रोत्साहित करने और बिहार में चुनावों में भाग लेने के लिए अभिनेता पहले से ही बिहार के स्टेट आइकन थे.

230 आकाशवाणी चैनलों पर होगा प्रसारित
ईसीआई ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के सहयोग से एक विशेष कार्यक्रम शुरू कर रहा है. जिसमें 'मतदाता जंक्शन' नामक एक श्रृंखला शामिल होगी, जिसमें प्रत्येक शुक्रवार को 15 मिनट के 52 एपिसोड विविध भारती स्टेशनों और आकाशवाणी के अन्य प्राथमिक रेडियो चैनलों पर प्रसारित किए जाएंगे. यह कार्यक्रम 23 भाषाओं में 230 आकाशवाणी चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा.

मतदाता जंक्शन के शुभारंभ की घोषणा की
पंकज त्रिपाठी नेशनल आइकॉन के रूप में मतदाता जंक्शन के शुभारंभ में शामिल होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के साथ पंकज त्रिपाठी की तारीफ करते हुए चुनाव आयोग की बैठक और मतदाता जंक्शन के शुभारंभ की घोषणा की.

चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने घोषणा की कि 'अब मैं चल रहे शो के बीच भारत के चुनाव आयोग का राष्ट्रीय प्रतीक बनूंगा और यह मेरे लिए सुखद आश्चर्य था क्योंकि मुझे नहीं पता था कि ऐसा कुछ भी होना है.' आगे जारी रखते हुए उन्होंने उल्लेख किया कि 'उन्हें लगता है कि बिहार के स्टेट आइकन के रूप में उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण चुनाव आयोग ने उन्हें चुना है.'

'मेरा मानना है कि उन्होंने बिहार के स्टेट आइकॉन के रूप में मेरे समर्पण और जिम्मेदारी को देखा है. जब भी मतदाताओं के लिए जागरूकता फैलाने के लिए एक ऑडियो और वीडियो क्लिप साझा करने की आवश्यकता होती है, तो मैं तुरंत सूचनात्मक विवरण साझा करता हूं. श्री राजीव कुमार ने मेरी घोषणा की राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में नाम एक तरह का इशारा है.'

विज्ञापन के लिए शुल्क नहीं लेते अभिनेता 
'पंकज इस तरह की पहल के लिए किसी भी विज्ञापन के लिए शुल्क नहीं लेते हैं और लोकतंत्र के प्रति उनके प्यार की बहुत सराहना की जाती है. इसलिए, उन्होंने मुझे हमारे देश के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में घोषित किया.' अपना आभार व्यक्त करते हुए, अभिनेता ने कहा, 'मैं चुनाव आयोग का आभारी हूं. एक अभिनेता के रूप में, मेरा मानना है कि समाज के प्रति मेरी कुछ सामाजिक जिम्मेदारियां भी हैं. जो शीर्षक मुझे दिया गया है, मैं उसका पूरी ईमानदारी से पालन करूंगा. जब भी चुनाव आयोग को जागरूकता फैलाने और अभियानों का हिस्सा बनने के लिए मेरी जरूरत होगी, मैं यथासंभव उपलब्ध रहूंगा. मैं बेहद खुश हूं और यह एक बड़ी ज़िम्मेदारी है और मैं अपने कर्तव्यों को ईमानदारी से पूरा करूंगा.'

इन फिल्मों में दिखेंगे अभिनेता 
वर्कफ्रंट की बात करें तो, पंकज त्रिपाठी वर्तमान में स्ट्रीमिंग श्रृंखला 'मिजार्पुर' की तीसरी किस्त की शूटिंग कर रहे हैं. वह जल्द ही 'ओएमजी 2' और उसके बाद 'गुलकंद टेल्स' में दिखाई देंगे, जो फिर से एक प्राइम वीडियो श्रृंखला है.

(इनपुट-आईएएनएस)

यह भी पढ़े- आखिरकार स्थगित हुए बिहार में नगर निकाय चुनाव, उम्मीदवारों के सामने खड़ी हुई ये समस्या

Trending news