Diwali Safety Tips: दिवाली पर पटाखों के बिना त्योहार अधूरा सा लगता है. इस खास दिन पर लोग माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं, घर को सजाते हैं और पटाखे जलाते हैं. लेकिन पटाखे जलाते समय थोड़ी भी लापरवाही से हाथ-पैर या शरीर का अन्य हिस्सा जल सकता है. ऐसे में अगर पटाखों से कोई चोट लग जाए, तो कुछ सेफ्टी टिप्स अपनाकर तुरंत आराम पाया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. वीके मोंगा के अनुसार अगर पटाखों से जलने की चोट ज्यादा गंभीर हो, तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. साथ ही कहा कि पटाखों से जलने की घटना के बाद कई बार संक्रमण या अस्थमा जैसी सांस की समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए समय पर इलाज जरूरी है. वहीं, अगर जलने की चोट मामूली है, तो आप इन घरेलू उपायों से राहत पा सकते हैं.


1. ठंडे पानी का इस्तेमाल करें
अगर पटाखा जलाते समय हाथ या त्वचा जल जाए, तो तुरंत ठंडे पानी में उस हिस्से को 10-15 मिनट तक रखें. इससे जलन कम होती है और सूजन को बढ़ने से रोका जा सकता है. इसके बाद जलने वाले स्थान को साफ और सूखे कपड़े से ढकें, ताकि धूल या गंदगी वहां न लगे और संक्रमण का खतरा कम हो.


2. मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें
अगर पटाखों से जलने के बाद आपकी त्वचा सूख रही है, तो मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने से जलन कम हो सकती है. लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी क्रीम या दवा न लगाएं. डॉक्टर से सलाह लेकर एंटीसेप्टिक क्रीम का उपयोग करें, ताकि दर्द और संक्रमण का खतरा कम हो.


3. एलोवेरा का इस्तेमाल करें
अगर पटाखों से अचानक जल जाएं, तो एलोवेरा जेल जलन को कम करने में मददगार हो सकता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण रोकते हैं और त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं. कोशिश करें कि शुद्ध एलोवेरा जेल का ही इस्तेमाल करें. इससे त्वचा जल्दी ठीक होती है.


पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा ने बताया कि आंखों या चेहरे पर पटाखों का असर पड़ने का खतरा भी रहता है, इसलिए दिवाली पर पटाखे जलाते समय हमेशा सावधानी बरतें.


ये भी पढ़िए-  Jharkhand Election 2024 Live: बीजेपी ने हेमंत सोरेन के खिलाफ उतारा अपना उम्मीदवार, देखें झारखंड चुनाव से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट