Khichadi Makar Sankranti: शरीर को फिट रखती है खिचड़ी, जानिए क्या हैं इसके सेवन के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1523656

Khichadi Makar Sankranti: शरीर को फिट रखती है खिचड़ी, जानिए क्या हैं इसके सेवन के फायदे

Health Benefits of Khichdi Makar sankranti 2023: आने वाले 15 जनवरी को देश भर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जायेगा. इसे पूर्वांचल में खिचड़ी भी कहते हैं. संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने का विशेष महत्व है. बल्कि पूरे माघ महीने में ही खिचड़ी खाने को सबसे उत्तम बताया गया है. महाकवि घाघ ने तो लोक शैली में क्या खूब लिखा है. 

Khichadi Makar Sankranti: शरीर को फिट रखती है खिचड़ी, जानिए क्या हैं इसके सेवन के फायदे

पटना: Health Benefits of Khichdi Makar sankranti 2023: आने वाले 15 जनवरी को देश भर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जायेगा. इसे पूर्वांचल में खिचड़ी भी कहते हैं. संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने का विशेष महत्व है. बल्कि पूरे माघ महीने में ही खिचड़ी खाने को सबसे उत्तम बताया गया है. महाकवि घाघ ने तो लोक शैली में क्या खूब लिखा है. 

बे माघे खिचड़ी खाये, बे महरी ससुरारि जाये।
बे भादों पेन्हाई पव्वा, कहें घाघ ये तीनों कव्वा।।

यानी जो लोग माघ छोड़कर दूसरों महीनों यानी कभी भी खिचड़ी खाये, जो व्यक्ति पत्नी के मरने के बाद ससुराल जाए और भादों के अलावा दूसरी ऋतु में झूला झूले.
कवि घाघ कहते हैं ये तीनों प्राणी मूर्ख ही हैं.

हालांकि खिचड़ी को लेकर विशेषज्ञ भी मानते हैं कि इसे कभी भी खाने में कोई समस्या नहीं है. यह एक सम्पूर्ण और सुपरफूड है तो आप इसे आपने आहार में जरूर शामिल कर सकते हैं. हालांकि रात में सोने से ठीक पहले खिचड़ी नहीं खाना चाहिए, कुछ देर पहले खाएं, थोड़ा टहल लें, फिर सोने जाएं तो ये सही रहेगा. खिचड़ी के और भी कई फायदे हैं, जो आपको जानना चाहिए.

डायबिटीज को करे कंट्रोल
खिचड़ी दाल और चावल के मिश्रण से बनाई जाती है. दाल में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन सही मात्रा में होते हैं. खिचड़ी बनाने में दाल की अधिकता हो तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. शोध के अनुसार यह दाल ब्लड शुगर के लेवल को 20 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता रखती है. इन मरीजों को खिचड़ी जरूर खानी चाहिए. 

दिल का रखती है ख्याल
दाल में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं. इससे दिल संबंधी रोगों के होने का खतरा कम होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक और कोरोनरी धमनी के रोगों के होने का खतरा कम होता है. 

पाचन तंत्र होता है दुरुस्त
खिचड़ी बनाने में जीरा इस्तेमाल किया जाता है जो खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है. इसमें मिनरल्‍स, फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते है. जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओँ जैसी कि पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी आदि से छुटकारा मिलता है.

शरीर होता है डिटॉक्स 
खिचड़ी आयुर्वेदिक आहार है. यह खाने में स्वाद देने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करती है. इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार बेहतर ढंग से होता है.

यह भी पढ़ें- Budhwar Ke Upay: बुधवार को करें ये एक उपाय, रुका हुआ धन, रुका विवाह और रुकी हुई प्रगति सब मिल जायेगी

Trending news