High Blood Pressure: बढ़ रहा है हाई बीपी का खतरा, इन आदतों को जल्द करें दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1360551

High Blood Pressure: बढ़ रहा है हाई बीपी का खतरा, इन आदतों को जल्द करें दूर

High Blood Pressure:नमक का ज्यादा सेवन करने से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. जो लोग पहले से ही इस समस्या से जूझ रहे हैं, डॉक्टर्स उन्हें नमक का कम सेवन करने की सलाह देते हैं.

High Blood Pressure: बढ़ रहा है हाई बीपी का खतरा, इन आदतों को जल्द करें दूर

पटनाः High Blood Pressure: आजकल हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है. हर साल इस समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. यह समस्या छोटी उम्र के लोगों को धीरे-धीरे अपनी जकड़ में ले रही है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का मुख्य कारण लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतें हैं. इस समस्या की वजह से लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां भी हो सकती है, इसलिए वक्त रहते इसे नियंत्रित करना बेहद जरुरी है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस अपनी रोजमर्रा की कुछ आदतों में बदलाव करना है.

इन कारणों से बढ़ता है ब्लड प्रेशर
नमक का अधिक सेवन करना-
तंबाकू का लगातार सेवन करना-
वर्कआउट नहीं करना
कैफीन का सेवन

नमक का अधिक सेवन करना: नमक का ज्यादा सेवन करने से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. जो लोग पहले से ही इस समस्या से जूझ रहे हैं, डॉक्टर्स उन्हें नमक का कम सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खतरा बढ़ जाता है.

तंबाकू का लगातार सेवन करना: तंबाकू का लगातार सेवन करना ब्लड प्रेशर पर गंभीर असर डालता है. इसका सेवन करने से लोगों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. इसके अलावा तंबाकू कैंसर जैसी कई अन्य बीमारियों का भी कारण बनता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट तंबाकू का सेवन करनी करने की सलाह देते हैं.

वर्कआउट नहीं करना: आजकल ज्यादातर लोग वर्कआउट नहीं करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या अपनी जकड़ में ले लेती है. इसलिए अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 40 मिनट वर्कआउट जरूर करें. इससे न सिर्फ आपको ब्लड प्रेशर बल्कि कई अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

शराब और कैफीन का सेवन: ज्यादातर लोगों की दिन की शुरुआत कैफीन यानि चाय या कॉफ़ी से होती है और कई लोगों के दिन का अंत शराब के साथ होता है. इन दोनों चीजों के लगातार सेवन करने से ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर्स शराब और कैफीन का सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़े- Dehydration Signs: पानी की कमी होते ही शरीर बजा देता है अलॉर्म, इन संकेतों पर दें ध्यान

Trending news