KK Pathak News: केके पाठक के जाते ही निजी स्कूलों के साथ हो गया 'खेला', शिक्षा विभाग के नए निर्देश से मचा हड़कंप!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2305623

KK Pathak News: केके पाठक के जाते ही निजी स्कूलों के साथ हो गया 'खेला', शिक्षा विभाग के नए निर्देश से मचा हड़कंप!

Bihar News: बिहार शिक्षा विभाग के पूर्व अपर मुख्य सचिव केके पाठक के जाते ही शिक्षा विभाग में कामकाज का तौर-तरीकों बिल्कुल बदल गया है. 

केके पाठक

KK Pathak News: बिहार में शिक्षा विभाग से केके पाठक की विदाई हो चुकी है. केके पाठक के जाने के बाद उनके द्वारा बनाए गए कई नियमों को भी बदला जा रहा है. हालांकि, शिक्षा विभाग के एक आदेश से निजी स्कूलों के संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है. प्रदेश में अब सरकारी स्कूलों की तर्ज पर निजी स्कूलों के निरीक्षण का भी दौर शुरू होगा. जानकारी के मुताबिक, शिक्षा विभाग के पोर्टल पर बिना पंजीयन के चल रहे निजी स्कूलों पर निरीक्षण के दौरान ही नकेल कसी जाएगी. बताया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों के तर्ज पर अब प्राइवेट स्कूलों पर भी निगरानी रखी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, जिला शिक्षा विभाग द्वारा जो निरीक्षण टीम सरकारी स्कूलों के लिए बनाई गई है, वही निरीक्षण अधिकारी अब निजी स्कूलों का भी निरीक्षण करेंगे. जिला शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग में जिले के सिर्फ 236 स्कूल रजिस्टर्ड हैं. बाकी स्कूल बिना पंजीयन के ही संचालित हो रहे हैं. शिक्षा विभाग के पदाधिकारी निजी विद्यालयों में 19 बिंदुओं पर जांच करेंगे. मानक और प्रविधान के मुताबिक कमी पाए जाने पर संबंधित स्कूलों का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा. मतलब अब ऐसे स्कूलों का निरीक्षण करके उनको सील कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- NEET पेपर लीक मामले में हजारीबाग में जांच का दायरा बढ़ा, EOU ने कूरियर ऑफिस को खंगाला

उधर शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की निगरानी की नई व्यवस्था की है. अब स्कूलों की जांच और निगरानी में शिक्षा विभाग के किसी भी पदाधिकारी की कोई भूमिका नहीं होगी. शिक्षा विभाग ने साफ कहा है कि स्कूलों की निगरानी और निरीक्षण में न तो जिला शिक्षा अधिकारी की भूमिका होगी और न ही जिला शिक्षा विभाग का कोई भी कर्मी इसमें शामिल होगा. नए आदेश के अनुसार अब प्रत्येक निरीक्षण कर्मी को सप्ताह में 10 से 15 स्कूलों का निरीक्षण करना होगा. एक सप्ताह के निरीक्षण के बाद स्कूल में जो भी कमियां पाई जाएंगी, उस रिपोर्ट के अनुसार सम्बंधित व्यक्ति या संभाग पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

Trending news