Lok Sabha seat Delimitation: परिसीमन के बाद बदलेगी तस्वीर, महाराष्ट्र से भी ज्यादा हो जाएगी बिहार में लोकसभा की सीटें!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1881872

Lok Sabha seat Delimitation: परिसीमन के बाद बदलेगी तस्वीर, महाराष्ट्र से भी ज्यादा हो जाएगी बिहार में लोकसभा की सीटें!

लोकसभा और राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद महिला आरक्षण बिल राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद कानून का रूप भले ले ले लेकिन इसे लागू करने में अभी काफी काम सरकार की तरफ से करने की जरूरत होगी.

फाइल फोटो

Lok Sabha seat Delimitation: लोकसभा और राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद महिला आरक्षण बिल राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद कानून का रूप भले ले ले लेकिन इसे लागू करने में अभी काफी काम सरकार की तरफ से करने की जरूरत होगी. जैसे जनगणना और परिसीमन के बाद ही महिला आरक्षण कानून को लागू करना संभव नहीं हो पाएगा. ऐसे में परिसीमन के बाद देशभर के लोकसभा सीटों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी. ऐसे में परिसीमन के बाद लोकसभा सीटों की संख्या बढ़ जाएगी. 

ऐसे में साल 2026 में अनुमानित जनसंख्या 1 अरब 42 करोड़ से ज्यादा हो जाने की स्थिति में लोकसभा सीटों की संख्या बढ़कर 753 हो जाने का अनुमान है. अगर 2026 की अनुमानित जनसंख्या के लिहाज से 543 लोकसभा सीटों को देखें तो एक-एक लोकसभा सीट के अंदर 26 लाख मतदाताओं की संख्या हो जाएगी. जो 2001 तक 18 लाख थी. 

ये भी पढ़ें- नमाज कक्ष मामले में विधानसभा ने झारखंड हाईकोर्ट में कहा- 3 राज्यों में पहले से मौजूद

ऐसे में अगर परिसीमन के तहत सीटों को बांटा गया तो कुल 210 के करीब सीटें बढ़ जाएंगी. वैसे 1977 के बाद से लेकर अभी तक लोकसभा की सीटों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. ऐसे में अनुमान लगाया जा परिसीमन के बाद दक्षिण के राज्यों में सीटों की संख्या में उत्तर के राज्यों के मुकाबले कम बढ़ोत्तरी होगी. बता दें कि दक्षिण के राज्य कर्नाटक जहां 28 लोकसभा सीटें वर्तमान में हैं वह अधिकतम बढ़कर 36 हो सकती हैं. वहीं केरल में वह 20 से घटकर 19 रह जाने का अनुमान है. तेलंगाना में इसकी संख्या तीन बढ़कर 17 से 20 हो सकती है. वहीं आंध्र प्रदेश की 25 सीटें भी 3 बढ़कर 28 हो सकती हैं. तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटें बढ़कर 41 हो सकती हैं. 

वहीं दूसरी तरफ उत्तर के राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश की वर्तमान की 80 लोकसभा सीट बढ़कर 128 हो सकती है. इसमें 48 सीटों क इजाफा हो सकता है. वहीं बिहार में लोकसभा की 30 सीटें बढ़ने का अनुमान लगाया जा सकता है. ऐसे में इसकी 40 सीटें बढ़कर 70 सीटें होने का अनुमान लगाया जा रहा है. मध्यप्रदेश में भी 29 लोकसभा सीटों की संख्या बढ़कर 47 हो सकती है. वही महाराष्ट्र में 20 लोकसभा सीटें और जुड़ सकती हैं जिसके बाद यहां 48 के बदले लोकसभा की सीटें 68 हो जाएंगी. बिहार से ज्यादा लोकसभा सीटों वाला यह राज्य तब बिहार से नंबर के मामले में पीछे चला जाएगा. राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें वर्तमान में हैं. जो परिसीमन के बाद 44 हो जाएगा. वहीं गुजरात की 26 लोकसभा सीटें बढ़कर 39 हो जाएंगी.  

Trending news