Methi Ladoo : सर्दियों में शरीर को छू भी नहीं सकता है दर्द, रोजाना बनाकर खाएं ये लड्डू
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2007212

Methi Ladoo : सर्दियों में शरीर को छू भी नहीं सकता है दर्द, रोजाना बनाकर खाएं ये लड्डू

Methi Ladoo :  गुड़ से चाशनी बनाकर मसालों को मिलाएं और फिर सभी को मिलाकर लडडू बनाएं. इन्हें हवा में ठंडा होने दें और फिर डब्बे में सुरक्षित रखें. इस तरह के मेथी के लड्डू खाने से शरीर में गरमी बढ़ेगी और कमर, जोड़ों और हड्डियों का दर्द कम होगा.

Methi Ladoo : सर्दियों में शरीर को छू भी नहीं सकता है दर्द, रोजाना बनाकर खाएं ये लड्डू

Methi Ladoo : सर्दियों में कमर दर्द, शरीर दर्द और जोड़ों का दर्द बहुत आम हो जाता है. खासकर दिसंबर और जनवरी के कड़ाके की ठंड में ये समस्याएं बढ़ जाती हैं. इससे विशेषकर व्यक्तियों की इम्यूनिटी कमजोर होती है और वे आसानी से बीमार पड़ जाते हैं, विशेषकर बड़े-बुजुर्ग लोग. अगर आपको सर्दियों में होने वाले दर्द से राहत चाहिए तो आपको मेथी के बीजों से तैयार लड्डू का सेवन करना चाहिए.

जानकारी के लिए बता दें कि रोजाना मेथी के लड्डू खाना एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. इसके लिए आपको 100 ग्राम मेथी के दाने, आधा लीटर दूध, 300 ग्राम गेहूं का आटा, 250 ग्राम घी, 100 ग्राम गोंद, 30-35 बादाम, 300 ग्राम गुड़, 8-10 काली मिर्च, 2 छोटी चम्मच जीरा पाउडर, 2 चम्मच सोंठ पाउडर, 10 छोटी इलाइची, 4 टुकड़े दालचीनी और 2 जायफल की आवश्यकता है. बता दें कि मेथी के बीजों को मिक्सी में पीस लें ताकि यह पाउडर बन जाए. एक पैन में दूध उबालें और उसमें पीसी हुई मेथी को भिगोकर रखें. बादाम को काटकर मसालों के साथ मिला लें. फिर घी गरम करें और भिगोई हुई मेथी को भूनें, इसके बाद गोंद और गेहूं का आटा भी भूनें.

साथ ही अब एक कढ़ाई में घी में गोंद को भूने और उसमें भिगोई हुई मेथी, भुना आटा और भुना गोंद मिला लें. गुड़ से चाशनी बनाकर मसालों को मिलाएं और फिर सभी को मिलाकर लडडू बनाएं. इन्हें हवा में ठंडा होने दें और फिर डब्बे में सुरक्षित रखें. इस तरह के मेथी के लड्डू खाने से शरीर में गरमी बढ़ेगी और कमर, जोड़ों और हड्डियों का दर्द कम होगा. ये लड्डू न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि वे शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करते हैं और इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं. इससे सर्दियों में होने वाली समस्याएं कम हो सकती हैं.

ये भी पढ़िए-  Diabetes Symptoms : हाथों पर ये लक्षण डायबिटीज की तरफ करते हैं इशारा, देखें एक नजर

 

Trending news