Mulayam Singh Yadav Death News: 82 साल की उम्र में धरतीपुत्र ने ली आखिरी सांस, शोक में राजनीति
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1388154

Mulayam Singh Yadav Death News: 82 साल की उम्र में धरतीपुत्र ने ली आखिरी सांस, शोक में राजनीति

Mulayam Singh Yadav Death News: सपा संरक्षक के निधन पर देशभर के राजनेता शोक प्रकट कर रहे हैं. उनके पुत्र और यूपी के पूर्व सीएम रहे अखिलेश यादव के लिए ये पारिवारिक क्षति है. पिता के निधन पर उन्होंने पहला रिएक्शन दिया.

Mulayam Singh Yadav Death News: 82 साल की उम्र में धरतीपुत्र ने ली आखिरी सांस, शोक में राजनीति

पटनाः Mulayam Singh Yadav Death News: सपा सुप्रीमो  मुलायम सिंह यादव नहीं रहे. उनके इस अवसान से राजनीति में शोक छा गया है. 82 वर्ष की उम्र में यूपी के पूर्व सीएम और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव ने मेदांता अस्पताल (गुरुग्राम) में आखिरी सांस ली. मुलायम सिंह यादव को 22 अगस्त को मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया था. 1 अक्टूबर की रात को ICU में शिफ्ट किया गया था. मेदांता एक डॉक्टरों का पैनन उनका इलाज कर रहा था. बीते कुछ दिनों से उनकी सेहत लगातार गिरती जा रही थी. अस्पताल की ओर से बताया गया था कि लगातार उनकी स्थिति क्रिटिकल हो रही है. इसके बाद सोमवार सुबह 8:30 बजे उनके निधन की खबर सामने आ गई. 

अखिलेश यादव ने दी जानकारी
सपा संरक्षक के निधन पर देशभर के राजनेता शोक प्रकट कर रहे हैं. उनके पुत्र और यूपी के पूर्व सीएम रहे अखिलेश यादव के लिए ये पारिवारिक क्षति है. पिता के निधन पर उन्होंने पहला रिएक्शन दिया. उन्होंने बताया कि मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे. समाजवादी पार्टी (SP) के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर अखिलेश यादव का बयान जारी किया गया.

पीएम मोदी ने किए तीन ट्वीट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा, "मुलायम सिंह यादव ने यूपी और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई. वह आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख सैनिक थे." पीएम मोदी ने यूपी के पूर्व सीएम के निधन पर सिलसिलेवार तरीके से तीन ट्वीट करके शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मुलायम सिंह यादव जी एक विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे. उन्हें एक विनम्र और जमीन से जुड़े नेता के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया, जो लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे. उन्होंने लगन से लोगों की सेवा की और लोकनायक जेपी और डॉ. लोहिया के आदर्शों को लोकप्रिय बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.'

दूसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा, 'मुलायम सिंह यादव जी ने यूपी और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई. वह आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख सैनिक थे. रक्षा मंत्री के रूप में, उन्होंने एक मजबूत भारत के लिए काम किया. उनके संसदीय हस्तक्षेप व्यावहारिक थे और राष्ट्रीय हित को आगे बढ़ाने पर जोर देते थे.'

पीएम मोदी ने तीसरे ट्वीट परिवार व समर्थकों के साथ संवेदना जताई. उन्होंने लिखा कि 'जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरी कई बार बातचीत हुई. घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक था. उनका निधन मेरे लिए एक पीड़ा है. उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना. शांति.'

मायावती ने जताया शोक
यूपी की पूर्व सीएम रहीं मायावती ने भी दुख जताया. समाजवादी पार्टी के व्योवृद्ध नेता व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री  श्री मुलायम सिंह यादव जी के आज निधन हो जाने की ख़बर अति-दुःखद. उनके परिवार व सभी शुभचिन्तकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. कुदरत उन सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे.

अमित शाह ने किया ट्वीट
मुलायम सिंह यादव जी अपने अद्वितीय राजनीतिक कौशल से दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे. आपातकाल में उन्होंने लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए बुलंद आवाज उठाई. वह सदैव एक जमीन से जुड़े जननेता के रूप में याद किए जाएँगे. उनका निधन भारतीय राजनीति के एक युग का अंत है. दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों व समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें. ॐ शांति शांति शांति
 

तेजस्वी यादव ने जाहिर की शोक संवेदनाएं
आदरणीय नेता जी सपा संरक्षक श्री मुलायम सिंह जी के निधन पर गहरा शोक और संवेदना व्यक्त करता हूँ. वो एक कुशल प्रशासक, प्रख्यात समाजवादी एवं लोकप्रिय राजनेता थे. उनके निधन से देश के राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है.
 

सीएम योगी ने की राजकीय शोक की घोषणा
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है. उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है. ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ. श्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा करती है. उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा.

समाजवादी वटवृक्ष सपा संरक्षक आदरणीय मुलायम सिंह जी के निधन की खबर से मर्माहत हूँ. देश की राजनीति में एवं वंचितों को अग्रिम पंक्ति में लाने में उनका अतुलनीय योगदान रहा.उनकी यादें जुड़ी रहेगी.ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें.विनम्र श्रद्धांजलि.
 

प्रियंका गांधी ने जताया दुख
मुलायम सिंह यादव के निधन पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने दुख व्यक्त किया, "मुलायम सिंह यादव जी के निधन का दुखद समाचार मिला. भारतीय राजनीति में UP के पूर्व मुख्यमंत्री, भारत सरकार के रक्षामंत्री व सामाजिक न्याय के सशक्त पैरोकार के रूप में उनका योगदान याद रखा जाएगा."

 

यह भी पढ़िएः Big Breaking Mulayam Singh Yadav Death: नहीं रहे मुलायम सिंह यादव, मेदांता में 82 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

 

Trending news