Chhath Puja 2022: सिवान जेल में बंद मुस्लिम महिला करेगी छठ पूजा, कुछ इस तरह से प्रशासन कर रहा है तैयारी
Advertisement

Chhath Puja 2022: सिवान जेल में बंद मुस्लिम महिला करेगी छठ पूजा, कुछ इस तरह से प्रशासन कर रहा है तैयारी

सिवान की जेल में भी छठ के त्योहार को लेकर हर साल की तरह इस साल भी तैयारियां की जा रही हैं. इसी बीच जेल में एक मुस्लिम महिला भी छठ की पूजा को लेकर चर्चा में है. मुस्लिम महिला भी छठ का व्रत रहेगी.

(फाइल फोटो)

Siwan: दिवाली के चार दिन बाद लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा मनाया जाता है. जिसकी तैयारियां बिहार में जोरों पर हैं. वहीं इस साल 28 अक्टूबर को छठ के पर्व की शुरुआत हो रही है. इस त्योहार को लेकर महिला पुरुष और बच्चे सभी तैयारियों में जुटे हुए हैं.  इसी बीच सिवान जिले के जेल से एक अनोखी खबर सामने आई है. सिवान की जेल में भी छठ के त्योहार को लेकर हर साल की तरह इस साल भी तैयारियां की जा रही हैं. इसी बीच जेल में एक मुस्लिम महिला भी छठ की पूजा को लेकर चर्चा में है. मुस्लिम महिला भी छठ का व्रत रहेगी. जिसको लेकर सिवान जेल के प्रशासन ने तैयारियों की जिम्मेदारी ली है. 

15 कैदी करेंगे छठी मैया की पूजा
सिवान की जेल में बंद रुखसाना के साथ अन्य 15 महिला कैदी भी छठ की पूजा करेंगी. इससे पहले भी बीते साल रुखसाना ने छठ का व्रत रखा था और मन्नत मांगी थी. इस बार भी वह छठ का व्रत रखेंगी. इसको लेकर जेल अधीक्षक ने बताया कि लगभग 15 महिला/पुरुष कैदी छठ का व्रत रखेंगे और पूजा करेंगे. जिसको लेकर प्रशासन ने जेल के अंदर ही अर्घ्य देने के लिए एक छोटा सा सीमेंटेड तालाब का निर्माण किया है. इसके अलावा सभी छठ व्रतियों को पूजा की सामग्री बांटेंगे. 

दुल्हन की तरह सजाया जाएगा छठ पूजा के लिए स्थान
वहीं, प्रशासन के द्वारा सीमेंटेड तालाब को पूरी  तरह सजाया जाएगा. छठ व्रतियों को नए कपड़े भी दिए जाएंगे. ताकि जेल के अंदर छठ व्रतियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो. जेल अधीक्षक ने बताया कि पिछले साल भी कई कैदियों ने छठ का व्रत रखा था. उन्होंने बताया कि इस साल भी छठ का व्रत रखने वाले कैदियों की संख्या लगभग 15 है. जिसमें से एक मुस्लिम महिला भी है. जेल अधीक्षक ने बताया कि छठ के लिए बनाया गया सीमेंटेड तालाब दुल्हन की तरह सजाया जाएगा. जिस स्थान पर छठ का कार्यक्रम होगा उसे भी बेहतर तरीके से सजाया जाएगा. 

ये भी पढ़िये: Chhath Puja 2022: बेहद खास है बिहार का सीतामढ़ी जिला, एक साथ दो देशों के लोग करते हैं छठ पूजा, जानें कैसे

Trending news