Navratri 2023 Recipe: नवरात्रि के 9 दिन कई लोग माता रानी की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. आमतौर पर लोग इन दिनों में सिर्फ़ फलाहार खाते हैं, लेकिन इसके बावजूद यह एक सामान्य खाना हो जाता है. जैसे कि कुट्टू की पूरी, परांठा या साबूदाने की खिचड़ी आदि. आज हम आपके लिए कुछ अलग और स्वादिष्ट व्रत की रेसिपी लेकर आए हैं - फलाहारी पुलाव. इसे बनाना बेहद आसान है और यह आपको दिनभर ऊर्जावान और संतुलित महसूस करने में मदद करेगा और स्वादिष्टता भी नहीं छोड़ेगा. तो आइए हम आपको फलाहारी पुलाव की रेसिपी बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


नवरात्रि के नौ दिनों के व्रत में फलाहारी पुलाव एक स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प हो सकता है. इसे बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको चाहिए. समा चावल (एक कप), मूंगफली (एक चौथाई कप), आलू (2), जीरा (एक छोटा चम्मच), घी (दो चम्मच), हरी मिर्च (4), हरी धनिया (बारीक कटी हुई), पानी (2 कप) सेंधा नमक (स्वादानुसार) आदि.  पहले आलू को उबाल लें और समा के चावल को धोकर पानी में भिगो दें. फिर चावल को उबालकर उसे ढककर रख दें. आलू को कटकर हरी मिर्च के साथ तवे पर भूनें. अब एक कढ़ाई में घी गरम करें, मूंगफली को फ्राई करें, फिर जीरा डालें और फिर आलू डालकर साथ मिलाएं.


बता दें कि अब इसमें समा के चावल डालकर अच्छी तरह से मिला दें. पानी, नमक और मूंगफली के दाने डालें और उबलने के लिए छोड़ दें. जब चावल पक जाएं, तो गैस बंद करें और हरी धनिया से सजाकर गरमा गरम सर्व करें. आपका फलाहारी पुलाव तैयार है! इसे गरमा गरम परोसें और नवरात्रि के व्रत का आनंद लें.


ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?