नवादा बनेगा भव्य दार्शनिक स्थल, गोवर्धन मंदिर बना आकर्षण का केंद्र, हुआ 3 नए मंदिरों का निर्माण
Advertisement

नवादा बनेगा भव्य दार्शनिक स्थल, गोवर्धन मंदिर बना आकर्षण का केंद्र, हुआ 3 नए मंदिरों का निर्माण

बिहार के नवादा के हरिश्चंद्र स्टेडियम स्थित गोवर्धन मंदिर में दक्षिण भारत शैली पर आधारित भव्य मंदिर बनाया गया है. मंदिर में 3 नए मंदिरों का निर्माण कराया गया है. इन सभी मंदिरों का निर्माण दक्षिण भारत के कारीगरों के द्वारा किया गया गया है.

नवादा बनेगा भव्य दार्शनिक स्थल, गोवर्धन मंदिर बना आकर्षण का केंद्र, हुआ 3 नए मंदिरों का निर्माण

नवादाः बिहार के नवादा के हरिश्चंद्र स्टेडियम स्थित गोवर्धन मंदिर में दक्षिण भारत शैली पर आधारित भव्य मंदिर बनाया गया है. मंदिर में 3 नए मंदिरों का निर्माण कराया गया है. इन सभी मंदिरों का निर्माण दक्षिण भारत के कारीगरों के द्वारा किया गया गया है. नवादा का यह मंदिर भव्य दार्शनिक स्थल के रूप में अंकित हो गया है. मंदिर के चारों तरफ देवी देवता को आकर्षक लुक के साथ बनाया गया है. इस तरह का मंदिर दक्षिण भारत में ही देखने को मिलता है. अब ऐसा मंदिर नवादा में भी देखने को मिल रहा है.

2014 में शुरू हुआ था मंदिर निर्माण
बता दें कि नवादा से राजद के पूर्व विधायक राजबल्लभ प्रसाद यादव के सौजन्य से इस भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया है. साल 2014 से इस मंदिर में काम चालू हुआ था और आज पूरी तरह मंदिर बनकर तैयार हो गया. मंदिर को बनाने में 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत लगी है. 

3 मंदिरों का किया गया है निर्माण 
मंदिर निर्माण के सदस्य महेंद्र यादव ने बताया कि साल 2014 से इस मंदिर का निर्माण चल रहा था जो आज बनकर तैयार हो गया है. इसे पूरी तरह दक्षिण भारत का लुक दिया गया है. साउथ के कारीगरों ने यहां आकर मंदिर का निर्माण किया है. मंदिर में सभी काम पूर्ण हो गया है.
उन्होंने बताया कि 3 मंदिरों का निर्माण किया गया है. जिसमें राधा कृष्ण, शंकर भगवान और हनुमान मंदिर है. 

आज भी होता है कुश्ती का आयोजन 
इन सभी मंदिरों का निर्माण गोवर्धन मंदिर के अंतर्गत किया गया है. उन्होंने बताया कि राजबल्लभ प्रसाद यादव गोवर्धन पूजा के दिन इस मंदिर में पूजा भी किया करते थे. यहीं पर बड़े पैमाने पर कुश्ती का भी आयोजन किया जाता था. आज भी कुश्ती का आयोजन हरिश्चंद्र स्टेडियम में किया जाता है. आस्था पर विश्वास रखने वाले राजबल्लभ प्रसाद यादव ने नवादा को चमकाने का काम किया है.

अयोध्या से पहुंचे लक्ष्मण किला धीश मैथिलीशरण रमन जी महाराज ने कहा कि मैं पूरा बिहार घुम चुका हूं, लेकिन ऐसा मंदिर मैंने कहीं भी नहीं देखा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक साथ तीन मंडप वाला मंदिर भी कहीं नहीं देखा हैं.  

इनपुट-यशवंत कुमार सिन्हा 

यह भी पढ़ें- Valentine Week 2023: जल्द ही शुरू होने वाला है प्यार का सप्ताह, करें अपने इश्‍क का इज़हार, बनाएं यादगार लम्हें

Trending news