नेपाल ने फिर उठाया सीमा विवाद का मसला, बॉर्डर के नजदीक सड़क निर्माण पर लगाई रोक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1424272

नेपाल ने फिर उठाया सीमा विवाद का मसला, बॉर्डर के नजदीक सड़क निर्माण पर लगाई रोक

Border Road Dispute: कुछ दिन पहले नेपाल के अधिकारियों ने भारत नेपाल सीमा के करीब 1.10 किलोमीटर में सड़क के चौड़ीकरण पर आपत्ति जताई थी. इस के बाद इस सड़क पर काम रोक दिया गया है.

नेपाल ने फिर उठाया सीमा विवाद का मसला, बॉर्डर के नजदीक सड़क निर्माण पर लगाई रोक

पटनाः नेपाल और भारत के बीच सीमा विवाद का एक नया मामला सामने आया है. नेपाल सरकार ने दोनों देशों की सीमा के पास भारत में बन रही एक सड़क के चौड़ीकरण पर आपत्ति जताई है. इसके बाद इस सड़क पर काम रोक दिया गया है. यह सड़क सीधी सीतामढ़ी के कई इलाकों को नेपाल बॉर्डर पर भिठ्ठामोड़ और नेपाल के जनकपुर से जोड़ती है. यहां पुल निर्माण कराया जाना है.

क्या है पूरा मामला
कुछ दिन पहले नेपाल के अधिकारियों ने भारत नेपाल सीमा के करीब 1.10 किलोमीटर में सड़क के चौड़ीकरण पर आपत्ति जताई थी. इस के बाद इस सड़क पर काम रोक दिया गया है. यह सड़क बिहार की राजधानी पटना से 135 किमी उत्तर में सीतामढ़ी जिले के सुरसंड ब्लॉक में सीमा के पास बन रही है. अधिकारी ने कहा कि मामले के समाधान के लिए राज्य के गृह विभाग को पत्र भेज दिया गया है. इस सड़क को राज्य सड़क निर्माण विभाग (RCD) की ओर से बनाया जा रहा है.

सीतामढ़ी को नेपाल से जोड़ती है सड़क
राज्य सड़क निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने दावा किया कि यह क्षेत्र सर्वेक्षण रिकॉर्ड के अनुसार, क्षेत्रीय कमान के अंतर्गत आता है. ऐसे में भारत का सड़क निर्माण कार्य रुका हुआ है. लोगों को यहां से आने-जाने में काफी परेशानी होती है. यह सड़क सीधी सीतामढ़ी के कई इलाकों को नेपाल बॉर्डर पर भिठ्ठामोड़ और नेपाल के जनकपुर से जोड़ती है. यहां पुल निर्माण कराया जाना है. पुल निर्माण का कार्य अभी शुरू ही हुआ था कि इसी बीच नेपाल सरकार ने उस पर रोक लगा दी है.

2 साल से रुका है कार्य
निर्माण कार्य रोके जाने से पूर्वी चंपारण जिले के चकिया से नरहिया 219 किमी के बीच में चार स्पैन का 27 मीटर लंबा यह पुल है. एनएच 104 के तहत यह सड़क तीन लाट में बंटी है. नेपाल की तरफ से जिस पुल पर आपत्ति जताई गई है वह सड़क लाट टू में आती है. लाट वन शिवहर से सीतामढ़ी व सीतामढ़ी से जयनगर तक लाट टू में 77.1 किमी है. शेष जयनगर से नरहिया लाट थ्री में है. सड़क व पुल का निर्माण कमक इंजीनियर्स प्रा. लि. करा रहा है. उसके इंजीनियर रंजीत गिरी बताते हैं कि इस पुल का निर्माण कार्य 2 साल से अधर में है. 

यह भी पढ़िएः Kal Ka Rashifal 4 November: मिथुन राशि को होगा लाभ, कर्क वालों के साथ हो सकती है गड़बड़ी

Trending news