Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2426947
photoDetails0hindi

Indian Railway: तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट में क्या है अंतर, किससे मिल सकती है ट्रेन की कंफर्म टिकट?

Indian Railway: जो लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं, उन्होंने तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट के बारे में जरूर से सुना होगा और टिकट बुक भी किया होगा. बहुत लोगों को इसका मतलब नहीं भी पता होता है, ना ही उन्हें दोनों टिकट के बीच के अंतर के बारे में जानकारी होती है. वहीं, लोगों के मन में अकसर ये सवाल आता है कि आखिर इन दोनों टिकट के शुल्क में इतना फर्क क्यों होता है. चलिए हम आपको इसके बारे में बता देते हैं. 

 

तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट

1/7
तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट

जो भी लोग ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, लेकिन उनका टिकट ट्रेन में सीट खाली नहीं होने के कारण बुक नहीं हो पाता है. तब वो तत्काल या फिर प्रीमियम तत्काल टिकट को बुक करने का प्रयास करते हैं.

 

टिकट बुकिंग समय

2/7
टिकट बुकिंग समय

तत्काल टिकट हमेशा ट्रेन खुलने से 24 घंटे पहले बुक की जाती है. तो वहीं, प्रीमियम तत्काल टिकट बुक करने के लिए लोगों को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान स्टेशन से ट्रेन खुलने से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से बुकिंग होती है. 

तत्काल प्रीमियम टिकट

3/7
तत्काल प्रीमियम टिकट

तत्काल प्रीमियम, एसी क्लास टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से होता है. वहीं, नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से तत्काल प्रीमियम टिकट की बुकिंग की जाती है. 

 

प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग

4/7
प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग

यात्री अपना तत्काल टिकट ऑनलाइन आईआरसीटीसी ऐप, स्टेशन काउंटर के अलावा कई वेबसाइटों का इस्तेमाल करके बुक कर सकते हैं. वहीं, प्रीमियम तत्काल टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी ऐप के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही बुक किया जा सकता है. 

 

टिकट बुकिंग

5/7
टिकट बुकिंग

प्रीमियम तत्काल टिकट को सिर्फ आईआरसीटीसी ऐप के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही बुक किया जा सकता है. जबकि तत्काल टिकट को रेलवे एजेंट के माध्यम से भी बुक कराया जाता है. 

टिकट रद्द

6/7
टिकट रद्द

आपको बता दें कि लोग तत्काल टिकट को रद्द कर सकते हैं, लेकिन वो प्रीमियम तत्काल टिकट को रद्द नहीं कर सकते हैं. 

शुल्क तुलना

7/7
शुल्क तुलना

तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट शुल्क की तुलना करें तो प्रीमियम तत्काल टिकट का किराया तत्काल टिकट के मुकाबले ज्यादा होता है. तत्काल टिकट का किराया फिक्स्ड होता है, लेकिन प्रीमियम तत्काल टिकट का किराया डिमांड के हिसाब से बढ़ता घटता रहता है.