Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2428583
photoDetails0hindi

Kashmiri Lehsun: काजू, किशमिश और अखरोट का बाप निकला लहसुन, कीमत सुनकर तोते उड़ जाएंगे

Kashmiri Lehsun: राजधानी पटना की मार्केट में बिक रहे लहसुन को आम आदमी खाने से पहले दस बार सोचेंगे. ये लहसुन आम लहसुन नहीं बल्कि कश्मीरी लहसुन है. ये किसी दवाई से कम नहीं है. 

1/5

Kashmiri Lehsun: महंगाई के इस दौर में एक लहसुन ऐसा भी है. जिसे आम लोग खाने के लिए कई बार सोचेंगे. ये लहसुन किसी दवाई से कम नहीं है, देखने में काफी छोटा है. लेकिन इसकी कीमत काफी ऊंची है. इसे दवा की तरह लोग उपयोग करते हैं. 

 

2/5

अब पटना की मंडी में इसकी चर्चा भी खूब हो रही है. दुकानदान दिनेश कुमार सिंघी बताते है कि लहसुन को हम एक पोटिया सिंगल जावा का लहसुन बोलते हैं और यह लहसुन आयुर्वेद दवाई के तौर पर उपयोग किया जाता है. 

 

3/5

ये जो नॉर्मल लहसुन होता है उसे सब्जी में उपयोग किया जाता है. यह कश्मीर और कुछ घाटियों के इलाकों में होता है. जहां पर अगर आप कश्मीर घूमने जाएंगे, यह कश्मीरी लहसुन के नाम से वहां पर फेमस है और उस जगह पर आपको यह बताया जाएगा कि यह एक तरीके से दर्द की दवा है. 

 

4/5

इसे ज्यादातर लोग नसों के दर्द में कोलेस्ट्रॉल में हार्ट बीपी कोलेस्ट्रॉल जॉइंट पेन गठिया इन सब चीजों के लिए इसका प्रयोग करते हैं. इसे खाने की विधि जो बताई जाती है. वह सुबह-सुबह खाली पेट एक से दो दाने लेने है. इसका पीला छिलका ऊपर से हटाकर एक छोटा सफेद गोली निकलेगा, उसको खाया जाता है. 

 

5/5

पटना में अभी लोग इसे खरीदते हैं. धीरे-धीरे इसकी डिमांड भी पटना में अब बढ़ रही है. आमतौर पर इसकी कई क्वालिटी हैं जो 500-700 रुपये में बिकता है. लेकिन हमारे यहां सबसे उत्तम क्वालिटी कलेक्शन उपलब्ध है जो ₹2400 प्रति केजी है. (इनपुट- विशाल कुमार)