Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2423758
photoDetails0hindi

Peepal Tree: आपके घर में भी बार-बार उग रहा है पीपल का पेड़! तो सावधान, बढ़ सकती है आपकी टेंशन

Peepal Tree in House: पीपल का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जो अपने आप आपके घर में उग जाता है. लेकिन इसके बावजूद इस पेड़ का घर में उगना शुभ नहीं माना जाता है. 

घर में पीपल का पेड़ उगना

1/6
घर में पीपल का पेड़ उगना

Peepal Tree in House: कई लोगों को अपने घर में कई तरह के पेड़ पौधे लगाने का काफी शौक होता है. जिसके वजह से वे कई तरह के पेड़- पौधे भी अपने घर में लगाते है. लेकिन कुछ पौधे ऐसे होते है जो अपने आप उग जाते है. 

पीपल के पेड़ का हिंदू धर्म में काफी महत्व

2/6
पीपल के पेड़ का हिंदू धर्म में काफी महत्व

दरअसल, हम बात पीपल के पेड़ की कर रहे है. पीपल का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जो अपने आप आपके घर में उग जाता है. इसी के साथ-साथ इस पेड़ को हिंदू धर्म में काफी पूजनीय भी माना जाता है. लेकिन इसके बावजूद इस पेड़ का घर में उगना शुभ नहीं माना जाता है. 

पीपल का पेड़ न काटे

3/6
पीपल का पेड़ न काटे

अक्सर कई लोग पीपल के पेड़ की शनिवार को पूजा करते हैं. पीपल के पेड़ के नीचे शनिवार को दीपदान किया जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि पीपल के पेड़ को जल देने से पूर्वजों को तृप्ति मिलती है. इस बात का ध्यान रखें कि पीपल के पेड़ का काटा नहीं जाता है, लेकिन यदि आपके घर में पीपल का पेड़ बार-बार उग रहा है तो आप केवल ये काम करें. 

मिट्टी समेत पेड़ निकलवा दें

4/6
मिट्टी समेत पेड़ निकलवा दें

ऐसा कहा जाता है कि यदि घर में पीपल का पेड़ उगता है तो इससे घर के लोगों की तरक्की रुक जाती है और घर पर आर्थिक परेशानी आने लगती है. यदि घर पर पेड़ उग जाए तो आप रविवार को उस पेड़ की पूजा करें और उसे निकलवा दें. 

कहीं मंदिर में रख दें पेड़

5/6
कहीं मंदिर में रख दें पेड़

यदि आपके घर बार-बार पीपल का पेड़ उग रहा है तो उसे थोड़ा बड़ा होने दें. इसके बाद फिर उस पौधे को मिट्टी सहित खोदकर एक गमले में लगाए और किसी मंदिर में जाकर रख दें. ऐसा करने से पेड़ नष्ट नहीं होगा. 

पीपल के पेड़ उगने का संकेत

6/6
पीपल के पेड़ उगने का संकेत

यदि आपके घर बार-बार पीपल का पेड़ निकलने लगे तो इसका संकेत होता है कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हो गए है. जिसके वजह से आपके घर पीपल का पेड़ उग रहा है. इसे पितृ दोष लगना कहते है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand किसी भी तरह की मान्यता या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.)