Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2423998
photoDetails0hindi

Tejashwi Yadav Aabhar Yatra: हरे गमछे की जगह टोपी में दिखे RJD कार्यकर्ता, समस्तीपुर से समस्त बिहार को साधेंगे तेजस्वी यादव

Tejashwi Yadav Aabhar Yatra: नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) इन दिनों आभार यात्रा निकाल रहे हैं. यात्रा के पहले चरण में आज (10 सितंबर)मंगलवार को वह बिहार के समस्तीपुर में कार्यकर्ताओं से जनसंवाद करने पहुंचे.

1/15

समस्तीपुर: Tejashwi Yadav Aabhar Yatra: बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) इन दिनों आभार यात्रा निकाल रहे हैं. यात्रा के पहले चरण में आज (10 सितंबर)मंगलवार को वह बिहार के समस्तीपुर में कार्यकर्ताओं से जनसंवाद करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि वह कार्यकर्ताओं की बात सुनने आए हैं.

2/15

तेजस्वी यादव ने कहा कि वह जमीनी हकीकत को लेकर कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे. कार्यकर्ता दर्शन और जनसंवाद का कार्यक्रम समस्तीपुर से शुरू हो रहा है. समस्तीपुर जननायक कर्पूरी ठाकुर की धरती है और कर्पूरी ठाकुर हम सभी के नेता हैं. हम लोग कर्पूरी ठाकुर के विचारों पर चलने वाले लोग हैं.

3/15

नेता प्रतिपक्ष और राजद के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि कार्यकर्ता दर्शन और जनसंवाद का उद्देश्य जमीनी हकीकत और बिहार के लोगों की जमीनी समस्याओं को जानना है. जमीनी हकीकत को कार्यकर्ताओं से बेहतर कोई नहीं जान सकता.

4/15

उनकी यह दिली इच्छा रही है कि वह पार्टी के कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करें, ताकि संगठन का जो मेनिफेस्टो है, वह और मजबूत सके. इस दौरान तेजस्वी यादव एनडीए पर हमला करने से भी नहीं चूके और कहा कि पिछले चुनाव में बेईमानी के बाद एनडीए की सरकार बनी थी. इस बार हम सरकार बनाएंगे.

5/15

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री यादव से गांधी के इस आरोप के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “यह कोई रहस्य नहीं है कि भाजपा के विरोधियों पर केंद्रीय जांच एजेंसियों को खुला छोड़ दिया जाता है. दूसरी ओर, जैसा कि हमने महाराष्ट्र में देखा है, केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के साथ गठबंधन करने से पिछले सभी पाप धुल जाते हैं." 

6/15

दरअसल, यादव का इशारा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की ओर था. अजित पवार पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे जिसके कुछ दिनों बाद वह अपने चाचा शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा को तोड़ पश्चिमी राज्य में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में शामिल हो गए थे. यादव ने यह भी कहा, "जो 400 से ज़्यादा सीटें जीतने का दावा कर रहे थे, वे सिर्फ़ 240 सीटों पर सिमट गए. यह तो बस शुरुआत है. मौजूदा सरकार के प्रति लोगों में असंतोष और बढ़ रहा है." 

7/15

हालांकि, राजद नेता ने भरोसा जताया कि बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में महागठबंधन जीत हासिल करेगा. बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता यादव ने कहा, "हमें याद रखना चाहिए कि राज्य के चुनावों में स्थानीय मुद्दे ज़्यादा अहमियत रखते हैं. हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि अगर मतगणना के दिन गड़बड़ी न होती, तो महागठबंधन 2020 में ही सरकार बना लेता. हमें राजग से सिर्फ 12,000 वोट कम मिले." 

8/15

यादव ने अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए चलाए जा रहे "कार्यकर्ता आभार कार्यक्रम" के उद्घाटन के अवसर पर यह बात कही. वह राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के छोटे बेटे हैं और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाते हैं. यादव ने कहा, "भारत रत्न स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर की जन्मस्थली समस्तीपुर में इस अभियान को शुरू करते हुए हमें खुशी हो रही है. मैं पूरे राज्य का दौरा करूंगा और जमीनी कार्यकर्ताओं से प्रतिक्रिया लूंगा." 

9/15

राजद नेता से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस दावे के बारे में पूछा गया कि कोलकाता में डॉक्टर की हत्या के मामले में आरोपी बिहार का निवासी है. यादव ने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आरोपी किस जगह का है. सच्चाई यह है कि वह सजा का हकदार है. हमें बिहार में राज्य के हर जिले में हो रही ऐसी ही घटनाओं पर अधिक ध्यान देना चाहिए." 

Tejashwi Yadav Aabhar Yatra photos

10/15
Tejashwi Yadav Aabhar Yatra photos

राजद नेता यादव ने वंचित जातियों के लिए आरक्षण बढ़ाने वाले कानूनों को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल न किए जाने पर राज्य की "डबल इंजन सरकार" की आलोचना की.

11/15

बिहार में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में अपराध चरम पर है. बिहार में अपराधियों का बोल-बाला है. हर रोज हत्या और डकैती की घटनाएं हो रही हैं. डबल इंजन की सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है.

12/15

तेजस्वी यादव ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में अगर बेईमानी नहीं की गई होती तो बिहार में राजद की सरकार बन गई होती. इस बार बिहार में हम सरकार बनाएंगे.

13/15

तेजस्वी यादव इस यात्रा के जरिए विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में जुटे हैं. यात्रा के दौरान तेजस्वी यादव कार्यकर्ताओं के बीच जाकर सरकार में रहने के दौरान किए गए कामों के बारे में जानकारी देंगे. 

14/15

पहले चरण में वह चार जिलों का दौरा करेंगे. पहला चरण 10 से 17 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान तेजस्वी यादव समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे.

15/15

बता दें कि नेता प्रतिपक्ष  तेजस्वी यादव का की आभार यात्रा सह कार्यकर्ता संवाद यात्रा की शुरुआत कर्पूरी की धरती समस्तीपुर से हो रही है. इस यात्रा के तहत तेजस्वी यादव समस्तीपुर में दो दिनों तक रुकेंगे. वहीं पहले चरण की यात्रा 17 सितंबर को मुजफ्फरपुर में खत्म होगी.  (इनपुट- भाषा के साथ)