Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2428929
photoDetails0hindi

Petrol Pump Free Facilities: पेट्रोल भरवाएं या नहीं भरवाएं, पर पेट्रोल पंप फ्री मिलती है ये सुविधाएं

Petrol Pump Free Facilities: ऐसे तो पेट्रोल पंप पर आप कई बार अपनी बाइक या कार में पेट्रोल-डीजल भरवाने गए होंगे. लेकिन क्या आपको पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल के अलावा मिलने वाली जरूरी सुविधाओं के बारे में पता है. बता दें कि हर पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी चीजे रखना जरूरी होता है.

फ्री टॉयलेट की सुविधा

1/6
फ्री टॉयलेट की सुविधा

पेट्रोल पंप हर दिन हजारों की संख्या में लोग आते हैं. इसीलिए यहां पर फ्री टॉयलेट की सुविधा देना जरूरी हो जाता है. हर पेट्रोल पंप पर लेडीज और जेंट्स का अलग अलग टॉयलेट होना जरूरी है. अगर किसी पेट्रोल पंप पर आपको फ्री टॉयलेट की सुविधा नहीं मिलती है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

पीने का पानी

2/6
पीने का पानी

पेट्रोल पंप पर टॉयलेट के साथ साथ पीने के पानी की भी सुविधा होनी चाहिए. आपने देखा होगा कि कई पेट्रोल पंप पर पानी का आरओ लगा रहता है. आप यहां से अपनी पानी की बोतल रीफिल करने के साथ साथ इसे पी भी सकते हैं. अगर किसी पंप पर पानी की सुविधा नहीं मिलती है तो आप पेट्रोल पंप मैनेजर से इसकी मांग कर सकते हैं.

फ्री हवा

3/6
फ्री हवा

यदि किसी भी पेट्रोल पंप पर आप फ्यूल भरवाते हैं तो वहां आपकी गाड़ी के टायरों में हवा भरने की सुविधा बिलकुल फ्री में मिलेगा. पंप को ये सुविधा देना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर आप पंप की शिकायत कर सकते हैं.

फर्स्ट ऐड किट

4/6
फर्स्ट ऐड किट

किसी भी पेट्रोल पंप पर फर्स्ट ऐड बॉक्स रखना अनिवार्य है. इस फर्स्ट ऐड बॉक्स में पट्टी, ऑइंटमेंट के साथ ही पेनकिलर, पैरासिटेमॉल जैसी बेसिक दवाइयां होना जरूरी है.

फोन की सुविधा

5/6
फोन की सुविधा

पेट्रोल पंप पर मुफ्त फोन कॉल की सुविधा होना भी जरूरी है. ताकि किसी भी तरह की आपात स्थिति में पेट्रोल पंप से फोन कर आप पुलिस और अपने रिश्तेदारों या परिवार को सूचित कर सकते हैं. इसके लिए पेट्रोल पंप पर आपको लैंडलाइन और मोबाइल दोनों तरह की सुविधा दी जाएगी.

 

फायर एक्सटिंगविशर

6/6
फायर एक्सटिंगविशर

अगर आपके आस पास आग लग जाती है तो इस बुझाने के लिए आप पेट्रोल पंप से फायर एक्सटिंगविशर ले सकते हैं. इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा. इसके साथ ही पेट्रोल पंप  से आपके साथ एक एक कर्मचारी फायर एक्सटिंगविशर को ऑपरेट करने के लिए देना होगा.