Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2391004
photoDetails0hindi

Raksh Bandhan 2024:बिहार में रक्षाबंधन की धूम, कहीं बहनों से मिल रो पड़े भाई तो कहीं पेड़ों को बांधी राखी

Raksh Bandhan 2024: देशभर में रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं बिहार में भी रक्षाबंधन के मौके पर धूम देखने को मिल रही है.  दोपहर में घड़ी की सुई 1 बजकर 32 मिनट को पार करते ही बहनों ने अपने भाईयों के कलाईयों पर राखी बांधना शुरू कर दिया.

वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधे

1/6
वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधे

बिहार के बगहा स्थित बरवल पिपरा गांव में रक्षाबंधन के मौके पर बच्चियों और ग्रामीणों ने वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधे. सरकार औऱ प्रशासन द्वारा एक ओर जहां ज़िलें भर में 7 लाख वृक्षों को लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

SSB 21 वीं बटालियन मुख्यालय

2/6
SSB 21 वीं बटालियन मुख्यालय

वहीं बगहा में SSB 21 वीं बटालियन मुख्यालय और SSB 65 वीं बटालियन मुख्यालय में ब्रह्मा कुमारी प्रजापति ईश्वरीय विद्यालय की महिलाओं समेत स्कूली छात्राओं ने घर परिवार से दूर सरहद की सुरक्षा में जुटे सेना के जवानों की कलाई पर राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया और उनसे अपनी रक्षा का संकल्प लिया.

नवादा मंडल कारा में रक्षाबंधन

3/6
नवादा मंडल कारा में रक्षाबंधन

नवादा मंडल कारा में भी आज रक्षाबंधन का त्यौहार आयोजित किया गया. जिसमें आज जेल में बंद कैदियों को उनकी बहनों ने राखी बांधी है. नवादा जेल प्रशासन के द्वारा आज राखी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई. इस दौरान जेल में माहौल पूरी तरह से गंभीर हो गया और कई बंदी तो अपने आप को काबू नहीं रख सके और उनके आंखों से आंसू गिरने लगे.

बेगूसराय में रक्षाबंधन

4/6
बेगूसराय में रक्षाबंधन

बेगूसराय में रक्षाबंधन के मौके पर अपने परिवार से दूर स्थान में ड्यूटी कर रहे पुलिस पदाधिकारी और पुलिस जवानों को बहन की दूरी का एहसास ना हो इसके लिए स्कूली छात्राओं ने थानों में जाकर थाना अध्यक्ष और पुलिस जवानों को राखी बांधी.

सहरसा में रक्षाबंधन

5/6
सहरसा में रक्षाबंधन

सहरसा में रक्षाबंधन पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस पावन मौके पर सहरसा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में सहरसा सुधार वाहिनी की महिलाओं ने पुलिस कर्मियों के कलाइयों पर राखी बांधकर और मिठाई खिलाकर मंगल कामना की तो वहीं पुलिसकर्मियों ने बहनों की रक्षा करने का वचन दिया.

रक्षाबंधन

6/6
रक्षाबंधन

गया जिले के तीरंदाज खिलाड़ियों ने खेल परिसर में भाई - बहन का स्नेह एवं प्यार का त्यौहार रक्षाबंधन के मौके पर बहन ने अपने तीरंदाज़ भाइयों के कलाई पर बांधी राखी. खेल के साथ आपस में एक साथ भाईचारा का संबंध होना भी खिलाड़ियों के बीच अहम भूमिका निभाती है.

बगहा से इमरान अजीज, नवादा से नवादा से यशवंत सिन्हा बेगूसराय से राजीव कुमार सहरसा से विशाल कुमार और गया से पुरूषोत्तम कुमार की रिपोर्ट