Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2448299
photoDetails0hindi

Tejashwi The Crickter: 9वीं फेल का आरोप झेल रहे तेजस्वी का ऐसा रहा था क्रिकेट करियर, IPL में सिर्फ पानी पिलाते रहे

Tejashwi The Crickter: बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की गिनती देश के टॉप युवा नेताओं में होती है. हालांकि उनके कम पढ़ लिखे होने के कारण कई लोग उनका मजाक भी उड़ाते हैं.

तेजस्वी यादव

1/6
तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने अपने करियर की शुरुआत क्रिकेट से ही की थी, लेकिन इसमें उन्हें कुछ सफलता नहीं मिल पाई. तेजस्वी को मध्यक्रम का एक बेहतरीन बल्लेबाज और एक पार्ट टाइम माना जाता था. लेकिन क्रिकेट में ज्यादा सफलता नहीं मिलने के बाद उन्होंने राजनीति का दामन थाम लिया.

तेजस्वी यादव का जन्म

2/6
तेजस्वी यादव का जन्म

नौ नवंबर, 1989 को पटना में जन्मे तेजस्वी ने 11 साल की उम्र में सीनियर कोच एमपी सिंह की देखरेख में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने लगे थे. कोच सिंह ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि क्रिकेट से तेजस्वी का लगाव काफी ज्यादा रहा है. प्रैक्टिस के लिए जब वह मैदान में पहुंचते थे, तो अपने साथ आए सिक्योरिटी गार्ड्स को मैदान से दूर रहने कहते थे.  ताकि उनसे बाकी खिलाड़ियों का ध्यान भंग न हो.

तेजस्वी यादव का क्रिकेट करियर

3/6
तेजस्वी यादव का क्रिकेट करियर

अपने पूरे क्रिकेट करियर में तेजस्वी ने सिर्फ सात मैच खेले थे. तेजस्वी ने अपने करियर एक रणजी, दो लिस्ट-ए मैच और तीन टी-20 मैच खेले हैं. तेजस्वी ने अपने करियर में कुल 37 रन बनाए और एक विकेट लिए हैं. तेजस्वी ने साल 2009 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. तेजस्वी 20 अक्तूबर 2009 को झारखंड के लिए त्रिपुरा के खिलाफ पहला टी-20 मैच खेलने उतरे थे. हालांकि तेजस्वी को इस मैच में न तो गेंदबाजी करने का मौका मिला और न ही बल्लेबाजी.

तेजस्वी का पहला रणजी मैच

4/6
तेजस्वी का पहला रणजी मैच

10 नवंबर 2009 को तेजस्वी ने अपना पहला रणजी मैच झारखंड की तरफ से विदर्भ के खिलाफ खेला था. इस मैच में तेजस्वी पहली पारी में एक रन और दूसरी पारी में मात्र 19 रन बनाकर आउट हो गए थे. तेजस्वी ने इस में गेंदबाजी करते हुए 17 रन दिए और किसी बल्लेबाज को आउट नहीं कर सके. तेजस्वी ने 14 फरवरी 2010 को अपना पहला लिस्ट-ए मैच ओडिशा के खिलाफ खेला था. इस मैच में वो मात्र नौ रन बना सके थे और गेंदबाजी में बिना कोई विकेट लिए 13 रन दिए थे.

तेजस्वी थे कोहली के कप्तान

5/6
तेजस्वी थे कोहली के कप्तान

तेजस्वी यादव दिल्ली की अंडर -17 और अंडर -19 क्रिकेट टीम में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के साथ भी खेल चुके हैं. वहीं तेजस्वी यादव ने कहा है कि दिल्ली की अंडर-15 टीम में वो विराट कोहली के कप्तान रह चुके हैं. क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत में तेजस्वी को महेंद्र सिंह धोनी की तरह लंबे बाल रखना पसंद था.

तेजस्वी यादव इंडियन प्रिमियर लीग

6/6
तेजस्वी यादव इंडियन प्रिमियर लीग

इसके अलावा तेजस्वी यादव इंडियन प्रिमियर लीग में भी हिस्सा ले चुके हैं. तेजस्वी यादव 2008 से लेकर 2012 के बीच चार सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) टीम का हिस्सा रहे थे. हालांकि, इस दौरान उन्हें कभी टीम के प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया.