Advertisement
photoDetails0hindi

टीवी पर कान्हा बन इन एक्टर्स ने मोहा मन, लोगों ने कहा- जय श्री कृष्णा

भगवान श्रीकृष्ण की हो तो हमारी, फिल्में और सीरियल कहां पीछे रहने वाले हैं. सिनेमा के दौर की शुरुआत होने के बाद धार्मिक विषयों पर कई फिल्में बनी हैं. इसके बाद छोटे पर्दे पर भी श्रीकृष्ण अपनी बाल लीलाओं से कभी रिझाते नजर आए तो कभी गीता ज्ञान सुनाते दिखे. 

सीरियल के श्रीकृष्ण भगवान

1/9
सीरियल के श्रीकृष्ण भगवान

पटनाः Janmashtmi 2022: बात भगवान श्रीकृष्ण की हो तो हमारी, फिल्में और सीरियल कहां पीछे रहने वाले हैं. सिनेमा के दौर की शुरुआत होने के बाद धार्मिक विषयों पर कई फिल्में बनी हैं. इसके बाद छोटे पर्दे पर भी श्रीकृष्ण अपनी बाल लीलाओं से कभी रिझाते नजर आए तो कभी गीता ज्ञान सुनाते दिखे. बीआर चोपड़ा के टीवी शो, महाभारत में श्रीकृष्ण के किरदार को सही मायनों में पॉपुलर किया, इसके बाद तो कई सीरियलों की झड़ी लग गई. आज जन्माष्टमी के मौके पर कीजिए अपने चहेते सभी कलाकारों के श्रीकृष्ण रूप में दर्शन, जिन्होंने इस पौराणिक किरदार से काफी शोहरत बटोरी. 

सुमेध मुद्गलकर

2/9
सुमेध मुद्गलकर

स्टार भारत पर प्रसारित पौराणिक शो राधा-कृष्ण इस वक्त लोगों के दिलों में जगह बनाए हुए है. इस सीरियल में सुमेध मुद्गलकर ने श्री कृष्ण का किरदार निभाया है. वही इसमें बाल कृष्ण भी हैं और युवा कृष्ण भी. सुमेध की पॉपुलैरिटी का आलम ये है कि उन्हें इसी शो से घर-घर में पहचान मिली हुई है.

 

गगन मलिक

3/9
गगन मलिक

सोनी टीवी के पॉपुलर सीरियल ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में गगन मलिक ने एकसाथ भगवान विष्णु, श्रीराम और कृष्ण तीनों के किरदार निभाए थे. अपने कमाल के अभिनय से उन्होंने लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया.

 

सौरभ पांडे

4/9
सौरभ पांडे

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ में सौरभ पांडे ने श्री कृष्ण का किरदार निभाया था. भले ही इस सीरियल में कर्ण के किरादर को केन्द्र में रखा गया था, मगर श्रीकृष्ण के साथ उनके रोचक संवाद को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया. इस सीरियल में मोहिनी मुस्कान वाली छवि के बजाय श्रीकृष्ण की कुछ-कुछ शांत और गंभीर मुद्रा को केंद्र में रखा गया था. सौरभ पांडे ने कृष्ण की इस छवि के साथ काफी न्याय किया था.

सौरभ राज जैन

5/9
सौरभ राज जैन

साल 2013 में एक बार फिर महाभारत बनाई गई. इस बार स्टार प्लस पर इसे प्रसारित किया गया और दर्शकों ने इसे काफी पसंद किया. नीतीश भारद्वाज के बाद सौरभ राज जैन ऐसे कृष्ण बनकर सामने आए, जिनकी मोहिनी मुस्कान ने लोगों के दिल जीते. सौरभ को इस सीरियल से काफ़ी शोहरत हासिल हुई. इससे पहले सौरभ राज जैन देवों के देव महादेव सीरियल में भी भगवान विष्णु का किरदार निभा रहे थे, जिसमें उन्हें काफी पसंद किया जा रहा था. 

धृती भाटिया

6/9
धृती भाटिया

कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'जय श्री कृष्णा' ने भी दर्शकों को खूब लुभाया. धृती भाटिया ने इस सीरियल में भगवान श्री कृष्ण के बाल किरदार को निभाया था. इस सीरियल के हिट होने की सबसे बड़ी वजह ही धृर्ती थी. उन्होंने अपनी मासूम अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया था.

 

स्वपनिल जोशी

7/9
स्वपनिल जोशी

श्री कृष्ण सी‍रियल में एक्टर स्वपनिल जोशी ने भगवान कृष्ण के युवा किरदार को निभाया था. 'श्री कृष्ण' की झलक आज भी हर 90's के बच्चों की सबसे ख़ूबसूरत यादों में से एक है. इस सीरियल के 221 एपिसोड प्रसारित किए गए थे. भगवान कृष्ण का किरदार निभाने के बाद स्वपनिल टीवी के बड़े स्टार बन गए थे.

 

सर्वदमन डी बनर्जी और स्वप्निल जोशी

8/9
सर्वदमन डी बनर्जी और स्वप्निल जोशी

रामायण बनाने के बाद रामानंद सागर ने अपने बैनर सागर आर्ट के तले श्रीकृष्णा भी बनाया था. इसके बाद नाइन्टीज के बच्चों की यादगार में श्रीकृष्ण का ये वाला रूप शामिल है. इस सीरियल में स्वप्निल जोशी बने थे बाल कृष्ण तो सर्वदमन डी बनर्जी ने युवा कृष्ण की भूमिका निभाई थी. इसमें कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वदमन डी बनर्जी की मोहक मुस्कान को भूल नहीं पाए हैं. सर्वदमन ने कई फ़िल्मों में भी काम किया था, मगर घर-घर में पहचान इन्हें इस सीरियल के बाद ही मिली. ये सीरियल न सिर्फ़ भारत में, बल्कि विदेशों में भी बेहद पॉपुलर हुआ था.

 

नीतीश भारद्वाज

9/9
नीतीश भारद्वाज

नीतीश भारद्वाज ने इस किरदार के लिए जो माइल स्टोन क्रिएट कर दिया है, वहां तक पहुंच पाना आज तक नामुमकिन है. 2 अक्टूबर, 1988 को बी.आर. चोपड़ा की बनाई महाभारत पहली बार टेलीविज़न पर प्रदर्शित हुई थी. ये सीरियल लोगों ने इतना पसंद किया कि जब ये टीवी पर आता था, उस समय सड़कें सुनसान हो जाया करती थी. इस सीरियल में भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाने वाले एक्टर नीतीश भारद्वाज को भी लोगों का खूब प्यार मिला. उस दौर में कई लोग, तो उन्हें सचमुच में भगवान श्री कृष्ण ही समझने लगे थे. लॉकडाउन में इसका फिर से प्रसारण किया गया था.