PM Kisan Yojana: लाभार्थी लिस्ट में हुआ ये बड़ा बदलाव! इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त
topStories0hindi1543233

PM Kisan Yojana: लाभार्थी लिस्ट में हुआ ये बड़ा बदलाव! इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

केंद्र सरकार देश की किसानों की सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है. किसानों को ये राशि हर चार महीने में दो-दो हजार रुपये के रूप में दी जाती है. अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों 12 किश्तें मिल चुकी हैं. किसान इस समय 13वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं.

PM Kisan Yojana: लाभार्थी लिस्ट में हुआ ये बड़ा बदलाव! इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार देश की किसानों की सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है. किसानों को ये राशि हर चार महीने में दो-दो हजार रुपये के रूप में दी जाती है. अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों 12 किश्तें मिल चुकी हैं. किसान इस समय 13वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं. PM मोदी 29 जनवरी को 'मन की बात' करेंगे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि उसी दिन पीएम किसान योजना की राशि जारी की जा सकती है. 

लाभार्थी सूची में हो सकता है ये बड़ा बदलाव 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी सूची में एक बड़ा बदलाव हो सकता है. दरअसल, भूलेखों के सत्यापन के बाद कई लोगों के नाम इस सूचि से बाहर किये जा सकते हैं. इसके अलावा ई-केवाईसी की प्रकिया ना पूरी होने पर भी किसानों का नाम हटाया जा सकता है. ऐसे में किसान भाई जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर लें. 

बेनेफिशियरी लिस्ट में जरूर चेक करें अपना नाम 

किसान बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम जरुर देखें. इसके लिए वो अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फिर  फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. यहां से वो बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. इस दौरान वो ये भी देख लें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल की जानकारी दी गई है या नहीं. अगर  पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे Yes लिखा है तो आप को 13किस्त मिल जाएगी. अगर इसमें 'No' लिखा है तो आप की किस्त रुक भी सकती है. 

यहां कर सकते हैं संपर्क

किसानों को समस्या होंने पर वो pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वो हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. 

Trending news