Beauty Tips: चेहरे की खूबसूरती को झाइयों की नजर से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Beauty Tips: चेहरे की खूबसूरती को झाइयों की नजर से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स

Beauty Tips: चेहरे की किसी खास हिस्से की कोशिकाओं के मर जाने से पिगमेंटेशन की समस्या आती है. जब चेहरे को केयर और पोषक तत्व मिलना बंद हो जाता है, तब हमारी त्वचा काली और सुस्त हो जाती है. 

Beauty Tips: चेहरे की खूबसूरती को झाइयों की नजर से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स

पटनाः Beauty Tips: खूबसूरत चेहरे की तमन्ना तो हर किसी की होती है. लेकिन पिगमेंटेशन की समस्या आपकी चेहरे की खूबसूरती को नजर लगा सकती है. स्किन पर काले या भूरे रंग के पैच या धब्बे पड़ने को पिगमेंटेशन कहते है. ये बढ़ती उम्र के साथ बढ़ते ही चले जाते है. अक्सर ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि ये आपकी खूबसूरती पर ग्रहण से कम नहीं होती है. पिगमेंटेशन की समस्या होने के कई कारण होते है.

एकस्पर्ट की सलाह लें
झाइयां होने के अलग-अलग कारण होते है. कभी-कभी ये पेट की समस्याओं के कारण भी होने लगते है. काफी बार देखा गया है कि ये पूरे चेहरे पर काले या भूरे पैच की तरह निकल जाते है. यह देखने में काफी खराब लगते है. जिसको लेकर लोग कई बार घरेलू नुस्खे अपनाने लगते है. लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. कोशिश करें कि इस परेशानी से निपटने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें. 

रब करने से बचें
हमें कभी भी झाइयों को रब नहीं करना चाहिए. इसे कभी भी डेड स्किन समझकर लोग रब करने लगते है, कई बार देखा गया है लोग स्क्रब से रब करने लगते है, लेकिन ये तरीका गलत है. चेहरे पर हुए पिगमेंटेशन को जोर से रब करने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा स्टीम या फिर अधिक गर्म वाली जगह पर जाने से बचें. आपको बता दें, कि इससे परेशानी कम होने की बजाय बढ़ना शुरू हो जाएगी. 

क्रीम का प्रयोग करें
चेहरे पर झाइयों से परेशान है तो आपको ऐसी क्रीमों का उपयोग करना चाहिए जो आपके चेहरे को हाइड्रेट करने में मदद करती है. आपको बता दें, कि जब आप कोई भी क्रीम खरीदें जो आपको धूप से प्रोटेक्ट करें, और जब भी आप धूप में निकले तो 20 मिनट पहले क्रीम जरूर लगाएं. लेकिन जहां तक संभव हो आप धूप में जाने से बचें . 

डाइट में शामिल करें ये चीजें
झाइयों की समस्या को लेकर आपको अपने खाद्द पदार्थों में कुछ चीजों को शामिल करना होगा. इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने वाले खाद्द पदार्थ को शामिल कर इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर इंग्रेडिएंट्स का सेवन करना भी बेहतर रहेगा. आपको बता दें, कि बेहतर डाइट से भी पिगमेंटेशन की समस्या कम हो जाती है.

यह भी पढ़े- Bihar: नेशनल से इंटरनेशनल तक फेमस बिहार का लिट्टी चोखा, दुनिया बनी इसके टेस्ट की दिवानी

Trending news