KVS Admission 2023: इंतजार खत्म, केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए आ गई रजिस्ट्रेशन की डेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1620725

KVS Admission 2023: इंतजार खत्म, केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए आ गई रजिस्ट्रेशन की डेट

केंद्रीय विद्यालयों की कक्षा एक में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आ गई है. केंद्रीय विद्यालय के स्कूलों में 27 मार्च 2023 से सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है और 17 अप्रैल की शाम 7 बजे रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा.

KVS Admission 2023: इंतजार खत्म, केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए आ गई रजिस्ट्रेशन की डेट

पटना: जिस बात के लिए आप महीनों से इंतजार कर रहे थे, वो समय आ गया है. अब आप अपने लाडले का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में करवा सकते हैं. जी हां, केंद्रीय विद्यालयों की कक्षा एक में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आ गई है. केंद्रीय विद्यालय के स्कूलों में 27 मार्च 2023 से सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है और 17 अप्रैल की शाम 7 बजे रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा. 25 मार्च को प्रवेश के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से विज्ञापन निकाला जाएगा.

जिन विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए चुना जाएगा, उनकी पहली लिस्ट 20 अप्रैल को आ जाएगी और 21 अप्रैल से एडमिशन शुरू हो जाएगा. विद्यार्थियों की दूसरी लिस्ट 28 अप्रैल को आ जाएगी और अगर तब भी सीट खाली रहती है तो 4 मई को तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी.

विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ​क्रमवार तरीके से काम करेगा. पहले शिक्षा के अधिकार यानी आरटीई के तहत चुने गए बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा. उसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा. उसके बाद भी अगर सीटें खाली रहती हैं तो जनरल कोटे से बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा.

fallback

 

सीटें अगर खाली रह गईं तो शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत अनुसूचित जाति और जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के बच्चों के प्रवेश के लिए दूसरी अधिसूचना 3 मई को जारी की जाएगी. 4 मई से बाकी सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो 11 मई तक चलेगा. इसमें चयनित बच्चों की लिस्ट 18 मई को आएगी और 25 मई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी होगी.

ये भी पढ़िए-  Bihar Board BSEB 12th Result 2023 Live: बिहार बोर्ड के परिणाम जारी, इस लिंक biharboardonline.bihar.gov.in पर देखें अपना रिजल्ट

 

Trending news