Bihar Cabinet Expansion: RJD अध्यक्ष लालू यादव आ रहे पटना, नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1303713

Bihar Cabinet Expansion: RJD अध्यक्ष लालू यादव आ रहे पटना, नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

राजद सुप्रीमो लालू यादव स्वास्थ्य कारणों से दिल्ली में थे. लालू यादव अपनी बेटी मीसा भारती के दिल्ली आवास पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे थे.

 

(फाइल फोटो)

पटना: Bihar Cabinet Expansion: राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पटना आ रहे हैं. लालू यादव के पटना आने की सूचना से परिवार के साथ राजद कार्यकर्ताओं में जमकर उत्साह देखा जा रहा है. हालांकि, लालू आज आएंगे या कल ये अभी तय नहीं हैं. 

शपथ ग्रहण में शामिल होंगे लालू
सूत्रों के अनुसार, लालू यादव नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आ रहे हैं. लालू यादव तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के शपथ में स्वास्थ्य कारणों की वजह से नहीं आ पाए थे. हालांकि, लालू ऑनलाइन शपथ कार्यक्रम को देख रहे थे.

16 को बिहार का पहला कैबिनेट विस्तार 
दरअसल, बिहार में महागठबंधन सरकार बनने के बाद 16 अगस्त को पहली कैबिनेट विस्तार होने जा रहा है. पहले विस्तार में करीब 30 से 35 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. हालांकि, कौन-कौन मंत्री पद की शपथ लेगा, उसका अभी खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन माना जा रहा है कि लालू के आने के बाद मंत्रियों की सूची जारी ही सकती है.

तेजस्वी ने नीतीश को सौंपी मंत्रियों की लिस्ट!
उधर, दिल्ली दौरे से लौटने के बाद तेजस्वी यादव ने रविवार को सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. माना जा रहा है कि तेजस्वी लालू का संदेशा लेकर नीतीश से मिले थे और उन्हें राजद कोटे के मंत्रियों की सूची सौंपी थी. इस दौरान जदयू अध्यक्ष ललन सिंह और कई वरिष्ठ नेता मौजदू रहे.

जदयू को गृह तो राजद के पास स्पीकर और वित्त विभाग
कहा ये भी जा रहा है कि लालू के आने के बाद ही, मंत्रियों के विभागों पर अंतिम मुहर लगेगी. सूत्रों की मानें तो गृह विभाग नीतीश कुमार के पास ही रहेगा जबकि स्वास्थ्य और वित्त राजद के कोटे में जाएगा. वहीं, विधानसभा अध्यक्ष का पद भी राजद के पास जाएगा. इसमें राजद के अवध बिहारी चौधरी का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है.

राजद के बनेंगे सबसे ज्यादा मंत्री 
जानकारी के मुताबिक, राजद से 16, जदयू से 12, कांग्रेस से 3, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से 1 और निर्दलीय से 1 मंत्री बनेगा. हालांकि, भाकपा (माले) ने ऐलान कर दिया है कि वो महागठबंधन सरकार को समर्थन करेगी लेकिन उनका कोई विधायक मंत्री नहीं बनेगा.

महागठबंधन को 7 पार्टियों का समर्थन
गौरतलब है कि महागठबंधन सरकार को सात पार्टियों का समर्थन हासिल है जिनमें राजद, जदयू, कांग्रेस, सीपीआई (माले), सीपीआई,सीपीआईएम और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं. 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन के 164 सदस्य हैं. जबकि बीजेपी के 77 विधायक हैं.

ये भी पढ़ें-मंत्रिमंडल गठन से पहले तेजस्वी यादव से मिलने के लिए महागठबंधन के विधायकों का लगा तांता

Trending news