Sawan Last somwar 2022: सावन की अंतिम सोमवारी आज, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़
Advertisement

Sawan Last somwar 2022: सावन की अंतिम सोमवारी आज, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़

Sawan Last somwar 2022:  सावन महीने की अंतिम सोमवारी के मौके पर पटना का सबसे बड़ा शिवालय खुसरुपुर स्थित बैकटपुर का बैकुंठधाम गौरी शंकर मंदिर में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ देखने को मिला. 

 

Sawan Last somwar 2022: सावन की अंतिम सोमवारी आज, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़

पटना: आज सावन की अंतिम सोमवारी है. ऐसे में सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्तों की कतार लगी हुई है. लोग भगवान भोलेनाथ पर जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक कर रहे हैं. पूरे विधि-विधान से भगवान भोलेनाथ की पूजा कर लोग अपने लिए आशीर्वाद की कामना कर रहे हैं. इसके अलावा आज एकादशी का पर्व है. जिसका विशेष महत्व होता है. सावन की अंतिम सोमवारी और एकादशी होने के चलते आज मंदिरों में भारी भीड़ है. वहीं शाम के समय मंदिरों में भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. जिसको लेकर तैयारियां चल रही हैं.

बैकुंठधाम गौरी शंकर मंदिर में भीड़
सावन महीने की चौथे एवं अंतिम सोमवारी के मौके पर पटना का सबसे बड़ा शिवालय खुसरुपुर स्थित बैकटपुर का बैकुंठधाम गौरी शंकर मंदिर में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ देखने को मिला. जहां श्रद्धालु भगवान भोले शंकर के शिवलिंग पर जला भिषेक करने के लिए सुबह से ही कतार में खड़े नजर आए. सुबह तीन बजे मंदिर का पट खुलते ही हजारों की संख्या में महिला एवं पुरुष श्रद्धालु भगवान भोले का दर्शन कर भगवान शिव पर जलाभिषेक किया. जलाभिषेक करने के लिए सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं की तीन किलोमीटर तक की लम्बी कतार लग गई थी.

ये भी पढ़ें- Daily Panchang 8 august 2022 : आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

सुरक्षा के पूरे इंतजाम
श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर परिसर से लेकर दो किलोमीटर तक विशेष पुलिस बल तैनात किया गया है. श्रद्धालु कतार में खड़े हो कर बोल बम के नारे लागते हुए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग के साथ माता पार्वती भी जुड़ी हुई है. जिसके कारण खासकर महिलाएं इस मंदिर में सोमवार को पूजा करना लाभकारी मानती है. इस मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए कावड़िया दूर-दूर से कांवर लेकर पैदल यात्रा करते हुए मंदिर पहुंचते है. मंदिर प्रबंधन की माने तो आज इस मंदिर में 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के जलाभिषेक करने की उम्मीद है.

Trending news