बिहार-झारखंड के SBI ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना, 30 सितंबर तक कर लें ये काम वर्ना बंद हो जाएगा अकाउंट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar945590

बिहार-झारखंड के SBI ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना, 30 सितंबर तक कर लें ये काम वर्ना बंद हो जाएगा अकाउंट

Bihar Jharkhand News: स्टेट बैंक ने वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि जिन ग्राहकों के अकाउंट से पैन कार्ड व आधार नहीं जुड़ा है, ऐसे ग्राहक जल्द से जल्द अपना पैन नंबर अपने अकाउंट से कनेक्ट करा लें.

स्टेट बैंक ने वेबसाइट पर जारी किया नोटिफिकेशन (फाइल फोटो)

Patna: बिहार और झारखंड के करोड़ों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर सामने आई है. बैंक ने अपने वेबसाइट पर अपने यूजर्स के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को 30 सितंबर से पहले जरूरी काम निपटाने के लिए कहा है. 

बैंक ने वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि जिन ग्राहकों के अकाउंट से पैन कार्ड व आधार नहीं जुड़ा है, ऐसे ग्राहक जल्द से जल्द अपना पैन नंबर अपने अकाउंट से कनेक्ट करा लें. इसके लिए बैंक ने 30 सितंबर तक का समय अपने ग्राहकों को दिया है. 

SBI ने कहा कि अगर आपके बैंक अकाउंट से आपका पैन और आधार कार्ड लिंक है तो आपको बैंक को दोबारा आधार और PAN भेजने की जरूरत नहीं है. सरकार ने पहली बार जुलाई 2017 में पैन और आधार को लिंक कराने की डेडलाइन तय की थी. हालांकि, तब से अब तक सरकार कई बार इसकी डेडलाइन बढ़ा चुकी है.

गौरतलब है कि किसी भी तरह के आर्थिक लेनदेन के लिए PAN होना अनिवार्य है. आप बैंक अकाउंट खुलवाएं, डीमैट अकाउंट खुलवाएं, किसी प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त या पैसे से जुड़ा कोई भी काम करते हैं तो आपके पास PAN होना चाहिए.

जानें कैसे अपने पैन और आधार को अकाउंट से आप लिंक कर पाएंगे 

यदि आपका बैंक अकाउंट एसबीआई में है और आपके पास पैन और आधार कार्ड है. इसको यदि आप अपने अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो इसका दो तरीका है. पहला SMS और दूसरा इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

अगर आप SMS के जरिए पैन और आधार लिंक करना चाहते हैं, तो आपको UIDPAN<स्पेस>12 अंकों का आधार नंबर<स्पेस>10 अंकों का पैन नंबर को 567678 या 56161 पर SMS करना होगा.

इसके अलावा, इनकम टैक्स की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप वहां यूजर्स वाले ऑप्शन पर जाकर अपने अकउंट को लिंक कर सकते हैं. 

Trending news