Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दिनों की क्या है मान्यता, जानें कब-कब होती है पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450546

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दिनों की क्या है मान्यता, जानें कब-कब होती है पूजा

Shardiya Navratri 2024: अश्विन शुक्ल प्रतिपदा की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार को रात 12:18 बजे होगी, जो 4 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को सुबह 2:58 बजे खत्म होगी. इसका मतलब है कि शारदीय नवरात्रि 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर गुरुवार से होगी.

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दिनों की क्या है मान्यता, जानें कब-कब होती है पूजा

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इस समय 9 दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है और भक्त नवरात्रि का व्रत रखते हैं. इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी. नवरात्रि के हर दिन मां दुर्गा के एक नए रूप की पूजा की जाती है, जिससे भक्तों को सुख, समृद्धि और आशीर्वाद मिलता है. आचार्य मदन मोहन से आइए जानते हैं नौ दिनों में किन-किन स्वरूपों की पूजा की जाती है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. उनकी आराधना से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, जिनकी उपासना से लंबी आयु और भाग्य में वृद्धि होती है. तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है, जो बुरी शक्तियों से बचाती हैं. चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा की जाती है, जिनकी कृपा से सभी दुख दूर होते हैं.

बता दें कि पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है, जो सुख और समृद्धि प्रदान करती हैं. छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है, जिनकी आराधना से विवाह संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा होती है, जो नकारात्मक शक्तियों का नाश करती हैं. आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है, जिनकी कृपा से कठिन से कठिन कार्य भी सफल हो जाते हैं.

इसके अलावा नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है, जिनकी आराधना से सभी कार्य बिना किसी रुकावट के संपन्न होते हैं और धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़िए-  तुला राशि में शुक्र और कुंभ राशि में शनि वक्री, इन राशियों को मिलेगा लाभ

Trending news