बिहार के युवाओं को CM नीतीश की बड़ी सौगात, राज्य खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2405104

बिहार के युवाओं को CM नीतीश की बड़ी सौगात, राज्य खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय करेंगे उद्घाटन

Sports University in Bihar : 750 करोड़ रुपये की लागत से बने राज्य खेल अकादमी और अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम, राजगीर के संचालन के लिए राज्य सरकार ने 81 स्थाई पदों और 33 संविदा पदों की मंजूरी दी है. सीएम नीतीश कुमार इनका उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के समय  राज्य के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों के लिए नकद पुरस्कार और सम्मान दिया जाएगा.

बिहार के युवाओं को CM नीतीश की बड़ी सौगात, राज्य खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय करेंगे उद्घाटन

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज (गुरुवार) की शाम नालंदा जिले के राजगीर में 90 एकड़ में फैले इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बने राज्य खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे. इस समारोह को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यह समारोह खेल अकादमी के नवनिर्मित ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा. यहां राज्य के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के आवासीय एवं गैर आवासीय वैज्ञानिक प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इसमें एथलेटिक्स ट्रैक, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी टर्फ स्टेडियम, स्विमिंग पुल, बास्केट बॉल, वॉलीबॉल, हैण्डबॉल, लॉन टेनिस, कुश्ती, भारोत्तोलन, कबड्डी, बैडमिंटन कोर्ट, तीरंदाजी, शूटिंग, टेबल टेनिस, तलवारबाजी, बिलियर्ड्स, साइकिलिंग आदि खेलों के लिए इंडोर एवं आउटडोर स्टेडियम का निर्माण किया गया है. साथ ही 750 करोड़ रुपये की लागत से बने राज्य खेल अकादमी एवं अंतर्राष्ट्रीय मानक के क्रिकेट स्टेडियम राजगीर के संचालन के लिए विभिन्न कोटि के स्थाई 81 पदों एवं संविदा पर 33 पदों की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा दी गई है. उद्घाटन के मौके पर राज्य के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धि के अनुसार नकद पुरस्कार एवं सम्मान दिया जाएगा.

इसके अलावा नवनिर्मित हॉकी टर्फ पर भारतीय महिला हॉकी टीम जो एशियन गेम्स विजेता है, उनका प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया गया है. यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भी निर्माण किया जा रहा है. इस स्टेडियम का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है. शेष कार्य अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा. यहां 300 लड़के, 150 लड़की और 45 प्रशिक्षकों के लिए छात्रावास भी होगा. यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की अभ्यास सुविधा के साथ विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्नातक और पारास्नातक डिग्री भी दी जाएगी. इस उद्घाटन समारोह में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, मंत्री विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार, जयंत राज, सुरेंद्र मेहता भी उपस्थित रहेंगे.

इनपुट-आईएएनएस

ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024: मिथुन और कन्या राशि वाले आज विरोधियों से रहें सतर्क, हो सकती है बड़ी हानि, अन्य राशियां जानें राशिफल

 

Trending news