पटना: भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी के तहत बिहार के कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के आने-जाने को आसान बनाने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट लगाए जा रहे हैं. यह सुविधा बुजुर्गों, दिव्यांगों और भारी सामान लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगी, क्योंकि उन्हें अब सीढ़ियां चढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कुली का खर्चा भी बच जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चन्द्र के अनुसार बिहार के कई प्रमुख स्टेशनों पर अब तक 33 एस्केलेटर और 49 लिफ्ट लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा 35 और एस्केलेटर और 34 लिफ्ट लगाने की योजना भी बनाई गई है. कई स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाने का काम पूरा हो चुका है. पटना जंक्शन पर 6, पाटलिपुत्र, राजेंद्रनगर टर्मिनल, आरा, बक्सर, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, धनबाद स्टेशनों पर 2-2, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर स्टेशनों पर 4-4 और दरभंगा स्टेशन पर 5 एस्केलेटर लगाए गए हैं. अभी भी कुछ स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाने का काम जारी है.


पटना जंक्शन में 4 और हाजीपुर में 2 एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा पटना साहिब, दानापुर, आरा स्टेशनों पर 2-2, पारसनाथ, गढ़वा रोड, डालटनगंज में 2-2 और कोडरमा में 4 एस्केलेटर, सासाराम और पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर 2-2, मुजफ्फरपुर और खगड़िया स्टेशनों पर 2-2 और सहरसा स्टेशन पर 2 और दरभंगा स्टेशन पर 1 एस्केलेटर लगाया जाएगा. लिफ्ट की सुविधा भी कई स्टेशनों पर दी जा चुकी है. पटना, राजेंद्रनगर, पाटलिपुत्र, बक्सर, गया, सासाराम, अनुग्रह नारायण रोड, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, हाजीपुर, सोनपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, नरकटियागंज, बेतिया, मधुबनी, धनबाद, कोडरमा और डालटनगंज स्टेशनों पर कुल 49 लिफ्ट लगाई जा चुकी हैं.


इसके अलावा अभी भी कई जगहों पर लिफ्ट लगाने का काम चल रहा है. पटना में 4, राजेंद्रनगर टर्मिनल में 1, पटना साहिब में 2, दानापुर में 4, आरा में 2, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन में 2, सासाराम में 1, अनुग्रह नारायण रोड में 1, डेहरी ऑन सोन में 2, खगड़िया में 2, रक्सौल में 2, जयनगर में 2, धनबाद में 1, कोडरमा में 2, गोमो में 2, पारसनाथ में 2 और सिंगरौली में 2 लिफ्ट लगाने का काम जारी है. इससे यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आने-जाने में काफी सुविधा होगी और यात्रा का अनुभव बेहतर बनेगा.


ये भी पढ़िए- Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट, जानें लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत