Surya Grahan 2023: हे भगवान, एक ही दिन में 3-3 सूर्य ग्रहण! क्या होगा सूतक काल का समय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1643162

Surya Grahan 2023: हे भगवान, एक ही दिन में 3-3 सूर्य ग्रहण! क्या होगा सूतक काल का समय

साल में दो बार सूर्यग्रहण और चंद्रगहण होता है. इस बार एक ही दिन में आपको तीन-तीन तरह के सूर्यग्रहण देखने को मिलेंगे. यह नजारा अद्भुत होगा लेकिन चौंकिए मत एक दिन में 3-3 सूर्यग्रहण नहीं होगा बल्कि सूर्य के ग्रहण की स्थिति तीन तरह की होगा.

(फाइल फोटो)

Surya Grahan 2023: साल में दो बार सूर्यग्रहण और चंद्रगहण होता है. इस बार एक ही दिन में आपको तीन-तीन तरह के सूर्यग्रहण देखने को मिलेंगे. यह नजारा अद्भुत होगा लेकिन चौंकिए मत एक दिन में 3-3 सूर्यग्रहण नहीं होगा बल्कि सूर्य के ग्रहण की स्थिति तीन तरह की होगा. बता दें कि 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्यग्रहण पड़नेवाला है. इस दिन सूर्य और गुरु की युति होने वाली है. ऐसे में इस सूर्यग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है.

इस सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य का मोष राशि में होना और गुरु का भी मेष राशि में आना इस वजह से इसे खास बनाएगा. वैशाख की अमावस्या भी इसी दिन पड़ रही है. ऐसे में इस दिन वैज्ञानिकों की मानें तो आपको हाइब्रिड सूर्यग्रहण देखने को मिलेगा. जिसमें एक ही दिन में आप तीन-तीन सूर्यग्रहण को देख सकेंगे. 

साल का यह पहला सूर्यग्रहण 20 अप्रैल को 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और 12 बजकर 29 मिनट तक चलेगा. 5 घंटे 24 मिनट की अवधि का यह सूर्यग्रहण इसलिए भी खास होनेवाला है क्योंकि इससे ठीक पहले सूर्य अपनी राशि का परिवर्तन करेंगे और वहीं बृहस्पति उसी दिन मेष राशि में आकर सूर्य के साथ गोचर करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha election 2024: बिहार का ‘मिनी चित्तौड़गढ़’ औरंगाबाद, जहां भाजपा को मिली है लगातार दो जीत

हालांकि भारत के लोगों के लिए राहत की बात यह है कि चूकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा ऐसे में यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इस सब के साथ बता दें कि यह सूर्यग्रहण बेहद खास होनेवाला है जिसे विज्ञान हाइब्रिड सूर्यग्रहण के नाम से संबोधित कर रहे हैं. इसके पीछे की वजह यह है कि यह सूर्यग्रहण तीन रूपों में देखा जाएगा. 

सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य कभी आंशिक रूप से को कभी पूर्ण रूप से ग्रहण का शिकार होने के साथ ही कुंडलाकार भी होगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि 100 साल में ऐसा सूर्यग्रहण एक बार लगता है. बता दें कि चंद्रमा जब सूर्य के किसी छोटे हिस्से की रोशनी रोक दे तो आंशिक. जब बीचों-बीच आकर सूर्य की रोशनी को रोके तो कुंडलाकार और जब पृथ्वी, सूर्य एवं चंद्रमा एक सीध में आ जाएं तो पूर्ण सूर्य ग्रहण लगता है.  

भारत को छोड़कर चीन, अमेरिका, मलेशिया, जापान,  सिंगापुर, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कई देशों में यह दिखाई देगा. 

Trending news