Tulsi Astro Tips: नोट कर लें ये 2 दिन,भूलकर भी नहीं चढ़ाएं तुलसी में जल, नाराज हो सकती हैं माता लक्ष्मी
Advertisement

Tulsi Astro Tips: नोट कर लें ये 2 दिन,भूलकर भी नहीं चढ़ाएं तुलसी में जल, नाराज हो सकती हैं माता लक्ष्मी

Tulsi Astro Tips: सनातन धर्म में पेड़-पौधों का काफी महत्त्व है. इन्हें ईश्वर की तरह माना जाता है. ऐसे कई पेड़-पौधे आपको मिल जाएंगे जिनकी पूजा की जाती है. भारत में हर घर के आंगन में आपको एक पौधा जरूर देखने को मिलेगा. इस पौधे पर लोग हर दिन जल चढ़ाकर  पूजा करते हैं. ये पौधा है तुलसी.

Tulsi Astro Tips: नोट कर लें ये 2 दिन,भूलकर भी नहीं चढ़ाएं तुलसी में जल, नाराज हो सकती हैं माता लक्ष्मी

पटना: Tulsi Astro Tips: सनातन धर्म में पेड़-पौधों का काफी महत्त्व है. इन्हें ईश्वर की तरह माना जाता है. ऐसे कई पेड़-पौधे आपको मिल जाएंगे जिनकी पूजा की जाती है. भारत में हर घर के आंगन में आपको एक पौधा जरूर देखने को मिलेगा. इस पौधे पर लोग हर दिन जल चढ़ाकर  पूजा करते हैं. ये पौधा है तुलसी. तुलसी पूजनीय के साथ साथ औषधीय गुण से भी भरपूर है.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे में लक्ष्मी जी का वास होता है, इसलिए हर घर में इसे लगाना शुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि सूर्योदय के समय तुलसी के पौधे में जल देने से जीवन में सकारात्मकता आती है और व्यक्ती का जीवन सुखमय व्यतीत होता है. हालांकि कुछ ऐसे दिन भी हैं, जिस दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. माना जाता है, इन दिनों पर तुलसी में जल चढ़ाने से जीवन में नकारात्मकता आती है.

रविवार को नहीं चढ़ाना चाहिए तुलसी में जल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाने जीवन में सुख-समृद्धि, सकारात्मकता और प्रसन्नता आती है. साथ ही ऐसा करने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं, लेकिन तुलसी में रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए. माना जाता है कि तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए रविवार के दिन निर्जला व्रत रखती हैं और इस दिन जल चढ़ाने से तुलसी माता का  व्रत खंडित हो सकता है. इसलिए तुलसी के पौधे में रविवार को जल नहीं चलाया जाना चाहिए.

एकादशी के दिन न दें तुलसी में जल

हिंदू पुराणों के अनुसार एकादशी का दिन भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. ये दिन माता तुलसी को भी बेहद प्रिय है. देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी माता का विवाह शालिग्राम के साथ हुआ. माना जाता है कि तुलसी माता एकादशी के दिन भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

ये भी पढ़ें- Vidur Niti: इन 4 बातों पर अमल करने पर सफलता चूमेगी कदम, जानें क्या कहते हैं महात्मा विदुर

Trending news