Vidur Niti: इन 4 बातों पर अमल करने पर सफलता चूमेगी कदम, जानें क्या कहते हैं महात्मा विदुर
Advertisement

Vidur Niti: इन 4 बातों पर अमल करने पर सफलता चूमेगी कदम, जानें क्या कहते हैं महात्मा विदुर

Vidur Niti: महाभारत के प्रमुख पात्रों में से एक महात्मा विदुर कुशल राजनीतिज्ञ होने के साथ साथ कुशल कूटनीतिज्ञ भी थे. महाराजा धृतराष्ट्र के साथ वार्तालाप और संवाद के दौरान उन्होंने कई न्याय संगत बातें बताई थी. महात्मा विदुर और धृतराष्ट्र के बीच हुए वार्तालाप के संकलन ही विदुर नीति कहते है.

Vidur Niti: इन 4 बातों पर अमल करने पर सफलता चूमेगी कदम, जानें क्या कहते हैं महात्मा विदुर

पटना:Vidur Niti: महाभारत के प्रमुख पात्रों में से एक महात्मा विदुर कुशल राजनीतिज्ञ होने के साथ साथ कुशल कूटनीतिज्ञ भी थे. महाराजा धृतराष्ट्र के साथ वार्तालाप और संवाद के दौरान उन्होंने कई न्याय संगत बातें बताई थी. महात्मा विदुर और धृतराष्ट्र के बीच हुए वार्तालाप के संकलन ही विदुर नीति कहते है. विदुर नीति में उन 4 बातों का जिक्र किया गया है जो किसी भी व्यक्ति को सफल बनने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. महात्मा विदुर कहना है कि व्यक्ति अगर इन बातों को अपने जीवन में ध्यान रखे तो उसे हमेशा सफलता मिलेगी. आइये इन बातों को जानते हैं.

धन कमाने की इस तरह की इच्छा का करें परित्याग

महात्मा विदुर का कहना है कि हर व्यक्ति धन कमाना चहिए लेकिन यदि कोई व्यक्ति अपने शरीर को अत्यधिक कष्ट देकर और मन को रुलाकर पैसे कमाता है. तो इस तरह के धन के बारे में सोचना ही पाप है. इस प्रकार से धन कमाने की इच्छा का ही त्याग करने में ही भलाई है.

इन लोगों पर नहीं करें भरोसा

महात्मा विदुर का कहना है कि जो समय-समय पर अपना दल बदलते रहते हैं ऐसे लोगों पर जीवन में कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. ऐसे लोग किसी के सगे कभी नहीं हो सकते. अपने हित के लिए ऐसे लोग कभी भी आपको धोखा दे सकते है.

झूठ के सहारे से नहीं बनाएं रिश्ता

विदुर नीति में ये लिखा गया है कि समझदार और बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी झूठ का सहारा लेकर किसी से अपना रिश्ता नहीं बनाता है, क्योंकि एक बार उससे  झूठ बोलकर भी अपना काम करा सकते हैं, लेकिन समझदार इंसान समय आने पर अपना बदला लेता ही है.

दूसरों की सफलता से जो खुश नहीं होते

महात्मा विदुर का कहना है कि ऐसे लोगों से इंसान से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो दूसरों की सफलता से खुश नहीं होते हैं. ये लोग कभी भी धोखा दे सकते हैं. विदुर का कहना हैं कि ईर्ष्या करने से अच्छा है कि आप अपने अंदर झांक कर देखें कि आपमें क्या कमी रह गई.

Trending news