Vastu Tips of Business: ऑफिस डेस्क पर न रखें इन चीजों को, काम पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1383814

Vastu Tips of Business: ऑफिस डेस्क पर न रखें इन चीजों को, काम पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

Vastu Tips of Business: सभी अपनी नौकरी और व्यवसाय में तरक्की चाहते हैं. उसके लिए आपको अपनी ऑफिस टेबल पर कुछ बदलाव करने होंगे. वास्तु के अनुसार ऑफिस टेबल पर रखी चीजों में कुछ बदलाव करके, अपने काम में तरक्की ला सकते हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Tips of Business: वास्तु शास्त्र में ऑफिस और घर सभी से संबंधित चीजों के बारे में बताया गया है. ऑफिस और घर में रखी चीजें आपके जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक असर डालती हैं. ऑफिस और ऑफिस की टेबल पर कई प्रकार की चीजें रखी होती हैं. जिसमें आपकी फाइल, नोटपैड, पेन, आपके काम करने के लिए लैपटॉप इत्यादि. इसके अलावा कई लोग अपनी टेबल पर पौधे और भगवान की तस्वीर या फिर छोटी मूर्ति भी रखते हैं. वहीं, वास्तु शास्त्र में इससे संबंधित चीजों के बारे में भी बताया गया है, जो कि आपके ऑफिस के वास्तु दोष को खत्म करने में मदद करता है और आपकी तरक्की के लिए रास्ते खोलता है. 

सभी अपनी नौकरी और व्यवसाय में तरक्की चाहते हैं. उसके लिए आपको अपनी ऑफिस टेबल पर कुछ बदलाव करने होंगे. वास्तु के अनुसार ऑफिस टेबल पर रखी चीजों में कुछ बदलाव करके, अपने काम में तरक्की ला सकते हैं. आईये जानते हैं कि वास्तु के अनुसार आपका ऑफिस टेबल किस प्रकार का होना चाहिए, जिससे कारोबार और नौकरी में तरक्की मिले. 

दिशा का है महत्व
जैसा कि वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत होता है. कई बार घर और ऑफिस गलत दिशा में होने से इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं, सही दिशा में चीजें रखने से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऑफिस की टेबल या फिर कुर्सी इस तरह से होनी चाहिए कि आपकी पीठ दीवार की ओर हो. वहीं, आपको इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे कि आपकी पीठ मेन गेट, खिड़की और उत्तर दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए. क्योंकि नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

ऑफिस डेस्क पर क्या रखना है सबसे बेहतर
जैसा कि आपके आसपास की चीजें आपके ऊपर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. वहीं, ऑफिस की डेस्क पर रखी हुई चीजों से भी आपके काम पर गहरा असर पड़ता है. ऑफिस की डेस्क पर उत्तर और पूर्व दिशा में क्रिस्टल का पेपर वेट रखना चाहिए. इसके अलावा अपनी टेबल पर उत्तर दिशा में पानी की बोतल रखें. वहीं, काम से संबंधी फाइल या फिर किताब दाई तरफ रखें. साथ ही आप अपनी टेबल पर कोई पौधा भी रख सकते हैं. इसके अलावा जो लोग भगवान की मूर्ति या तस्वीर रखना चाहते हैं वे लोग उत्तर दिशा में रख सकते हैं. 

क्या न रखें अपने ऑफिस टेबल पर
वास्तु के अनुसार आप अपने ऑफिस टेबल पर लाल या फिर काले रंग की चीजें कभी न रखें. साथ ही टेबल पर कोई भी धारदार चीज जैसे कैंची, चाकू न रखें. वहीं, अक्सर लोग अपनी ऑफिस की टेबल पर खाना खाने के बाद प्लेट वहीं, छोड़ देते हैं, तो ऐसा न करें, इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. साथ ही जरूरत से ज्यादा फिल्मी पोस्टर और रद्दी जैसी चीजें भी नहीं रखनी चाहिए. इससे आपके काम पर गहरा असर पड़ता है. 

अच्छी लकड़ी से तैयार करें टेबल
ऑफिस की डेस्क अच्छी लकड़ी की होनी चाहिए. जैसे कि शीशम, सागौन या फिर अखरोट. साथ ही ध्यान रहे कि ऑफिस की टेबल लोहे एल्युमिनियम धातु की बनी हुई न हो. साथ ही आपकी टेबल कहीं से टूटी फटी नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़िये: Ganesh Lakshmi Murti: गणेश जी की सूंड़ किधर होनी चाहिए? दीवाली की मूर्ति खरीदने में किन बातों का रखें ध्यान

Trending news