Bihar News: क्या है PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना,जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने किया लॉन्च
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1605376

Bihar News: क्या है PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना,जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने किया लॉन्च

सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना उन लोगों के लिए शुरू की है जो लोग बेरोजरारी की मार झेलते हुए समाज के हाशिये पर अपना जीवन बिताने का काम कर रहे है.

Bihar News: क्या है PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना,जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने किया लॉन्च

पटना: केंद्र सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए पीएमजेडीवाई, जन-धन से जन सुरक्षा, पीएमजेजेबीवाई, पीएमएसबीवाई, एपीवाई, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया योजना समेत  कई योजनाएं शुरू कर रखी है. इन्हीं में से एक पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है. इस योजना के तहत बढ़ई, सुनार, मूर्तिकार, लोहर व कुम्हार आदि इस योजना का लाभ उठा सकते है. आइये जानते है क्या है पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना.

क्या है पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
बता दें कि सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना उन लोगों के लिए शुरू की है जो लोग बेरोजरारी की मार झेलते हुए समाज के हाशिये पर अपना जीवन बिताने का काम कर रहे है. भारत सरकार ने अपने आम बजट 2023 में पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को जारी किया गया है. इस योजना से बढ़ई, सुनार, मूर्तिकार, लोहर व कुम्हार आदि का रोजगार करने वाले लोगों को लाभ होगा. बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी  पारम्परिक शिल्पकारों व कारीगरो को कुछ दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी.

जानें योजना का कैसे मिलेगा लाभ
पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 के लाभ व विशेषताओं की बात करें तो योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के पारंपरिक कारीगरों जैसे बढ़ई, दर्जी, सुनार, लोहार, कुम्हार, टोकरी बुनकर, मोची, हलवाई व हस्तशिल्प की कला वाले कारीगरों को दिया जाता है.

आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन
बता दें कि जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो सबसे पहले उनको पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_login  जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर दिए गए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के विकल्प का चयन कर लें. जब क्लिक कर ले तो उसके बाद अगले पेज पर आपको नीचे की ओर आवेदन स्थिति का विकल्प दिखेगा. जिस पेशे में आप अपना काम करते है तो उसके उसका चयन कर सारी प्रक्रिया पूरी कर लें.

ये भी पढ़िए- तमिलनाडु में प्रवासियो की पिटाई के वीडियो को लेकर रिपोर्ट CM नीतीश को सौंपी गई, सामने आई ये बात

Trending news