Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2327145
photoDetails0hindi

Beauty Tips: ये 5 गलतियां जवानी में ही आपको बना सकती हैं बूढ़ा, आज ही इन्हें छोड़ दें

उम्र के साथ-साथ आपके शरीर में बदलाव सामान्य बात होती है, लेकिन कभी-कभी समय से पहले ही आप बुढ्ढे दिखने लगते हैं. जवानी में ही आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियां और फाइस लांइस नजर आने लगती हैं. यह समस्या खराब लाइफस्टाइल या खराब खान पान से भी होता है.

धूम्रपान

1/7
धूम्रपान

धूम्रपान में मौजूद निकोटिन शरीर के साथ-साथ स्किन सेल्स के लिए भी बहुत खतरनाक होता है.  यह आप के शरीर के कोशिकाओं को तेजी से नुकसान पहुंचाता है. जिससे आप की समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगते है.  

 

शराब

2/7
शराब

ज्यादा शराब पीने से शरीर के कई अंग खराब होने का डर रहता है. इसका सेवन करने से स्किन तेजी से एजिंग के तरफ बढ़ने लगती है, क्योंकि शराब स्किन को डिहाइड्रेड कर देता है. लम्बे समय तक शराब का सेवन आपकी स्किन को बूढ़ा और बेजान बना देता है.

 

नींद ना पूरी होना

3/7
नींद ना पूरी होना

आज कल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों को नींद नहीं आती. सही नींद ना लेना आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है. इसकी वजह से आपका चेहरा जवानी में बूढ़ा दिखने लग सकता है.

कम पानी पीना

4/7
 कम पानी पीना

डिहाइड्रेशन के कारण भी त्वचा पर उम्र के लक्षण नजर आ सकते हैं. इसलिए दिनभर में तीन लीटर पानी का सेवन जरूर करें. इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी. 

फास्ट फूड खाना

5/7
 फास्ट फूड खाना

आज कल लोग फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. मैदे से बने पिज्जा, बर्गर, बिस्किट और फास्ट फूड का सेवन आपको वक्त से पहले बूढ़ा बनाता है. इसके ज्यादा सेवन से पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. 

तनाव में रहना

6/7
तनाव में रहना

तनाव लेने से शरीर में कोर्टिसोल का लेवल को बढ़ा जाता है. कोर्टिसोल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है. इससे इंसान बूढ़ा दिखने लगता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है. अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें.

7/7
Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है. अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें.