Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2327297
photoDetails0hindi

Home Remedies: घर में कीड़े-मकोड़ों के आतंक से हैं परेशान? तो पोछा लगाते समय अपनाएं ये ट्रिक, ढूंढने से भी नहीं मिलेगा एक भी इंसेक्ट!

 बारिश और गर्मी का मौसम आते ही घर में कीड़े-मकोड़ों का आतंक काफी बढ़ जाता है. जहां-तहां चींटी, कॉकरोच और अन्य इंसेक्टस घूमते रहते हैं.

House Floor Mobbing

1/5
House Floor Mobbing

बरसात के मौसम में घर में लगने वाले कीड़े को कम करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ अपने घर के किचन में आसानी से मिलने वाले कुछ चीजों का इस्तेमाल पोछे के पानी में करना है. इससे आपके घर में चींटियों और कॉकरोच के आतंक पर रोक लग जाएगा. 

Salt and Lemon

2/5
Salt and Lemon

जब बी आप घर में पोछा लगाने के लिए पानी लें उसमें याद से 1 नींबू का रस और 2 चम्मच नमक को पानी में मिला देना है. इसके बाद इस पोछे वाले पानी से पूरे घर में पोछा लगाना है. आप देखेंगे कि पोछा लगाने के कुछ ही समय बाद आपके घर में लगने वाली चीटियां कम हो गई हैं. इसके साथ ही कॉकरोच का भी आगमन बहुत कम हो जाएगा. 

Salt and Lemon Spray

3/5
Salt and Lemon Spray

फर्श के अलावा अगर आपके घर के दिवार या किचन के रैक पर चीटियां ज्यादा लगती हैं तो आप एक स्प्रे बना लें. इसे बनाने के लिए आपको एक कप नींबू के रस में एक चम्मच नमक को मिला लेना है और उसे स्प्रे बॉटल में भरके जहां-जहां चीटियां और कॉकरोच लगते हैं वहां स्प्रे कर देना है. 

Black Papper

4/5
Black Papper

घर से चींटी और कॉकरोच को बाहर निकालने में आपकी मदद छोटी सी काली मिर्च भी कर सकती है. आपको करना बस इतना हैं कि घर में पोछा लगाने से पहले 1 चम्मच काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिला देना है. काली मिर्च के स्मेल से चीटियां और कॉकरोच घर से बाहर चले जाते हैं. काली मिर्च में काफी अच्छा एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. 

Baking Soda and Vinegar

5/5
Baking Soda and Vinegar

घर के साफ-सफाई में होने वाले कईयों समस्या को दूर करने में बेकिंग सोडा और सिरका का बेहतरीन उपयोग होता है. अगर आप घर में चींटी-कॉकरोच का जगह-जगह होने से परेशान रहते है, तो पोछे के पानी में 1 चम्मच सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिला दें. सिरका और बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पोछा लगाने से घर में चींटी और कॉकरोच बहुत कम लगता है साथ ही घर का फर्श भी काफी अच्छे से साफ होता है. सिरका और बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पोछा लगाने से आपके घर से अच्छी खुशबू आती रहती है. आपका घर सुगंधित बना रहता है.