Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2387009
photoDetails0hindi

Bihar Food: एक ही स्वाद से ऊब गए हैं, तो बिहार के ये स्वादिष्ट पकवानों को आजमाएं

बिहार का स्वादिष्ट खाना सिर्फ बिहार में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में मशहूर हैं. यहां की पारंपरिक डिशेस का स्वाद लेने के लिए लोग दूर-दूर से खिचें चले आते हैं. अगर आप भी बिहार की लजीज डिशेस का मजा लेना चहाते हैं, तो इस लेख में बताए गए स्वादिष्ट व्यंजनों को जरूर ट्राई करें. विदेशों में बसे बिहारी भी अपने राज्य के खाने का स्वाद नहीं  भूल पाते हैं. 

Litti Chokha

1/5
Litti Chokha

लिट्टी चोखा बिहार का सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है. जिसमें लिट्टी ( गेहूं के आटे की गोल बाॅल जिसमें भुने चने का आटा और मसाले भरे होते है) और चोखा ( भुनी हुई सब्जियों का मसालेदार मिश्रण जैसे बैंगन आलू और टमाटर) शामिल होता है लिट्टी चोखा को बिहार में आया हर एक पर्यटक बेहद पसंद करता है. और यह दिल्ली से मुंबई तक पसंद किया जाता है. अगर आप बिहार की यात्रा पर हैं, तो लिट्टी चोखा का स्वाद लेना बिल्कुल न भूलें.

 

Dal Pitha

2/5
Dal Pitha

बिहार के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में दाल पीठा का खास स्थान है. जिसे चावल के आटे से तैयार किया जाता है. इसमें पिसी हुई चना दाल भरी जाती है. सुबह के नाश्ते में बिहार में दाल पीठा आमतौर पर परोसा जाता है. यह व्यंजन न केवल स्वाद में लाजवाब है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भी अच्छी मात्रा होती है. 

Kadhi badi

3/5
Kadhi badi

कढ़ी बड़ी बिहार का एक पारंपरिक व्यंजन है. जिसमें दाल से बनी छोटी- छोटी गोलियां (बड़ी) को दही और मसालों से तैयार की गई ग्रेवी (कढ़ी) में पाया जाता है. और इसे चावल रोटी के साथ परोसा जाता है. यह विशेष रूप से ठंडे मौसम में स्वादिष्ट लगती है. बिहार में कढ़ी बड़ी को अक्सर खास अवसरों और त्योहारों पर तैयार किया जाता है. यह हर किसी को पसंद आने वाला व्यंजन है.

khaja

4/5
khaja

खाजा बिहार के नाश्ते में एक खास और स्वादिष्ट मिठाई है, जिसे गेहूं के आटे, चीनी, मावा से तैयार किया जाता है. यह कुरकुरी मिठाई न सिर्फ बिहार में बल्कि अन्य राज्यों में भी बहुत पसंद की जाती है. बिहार की संस्कृति और व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. बिहार में खाजा को विशेष अवसरों जैसे छठ पूजा और अन्य धार्मिक उत्सवों पर बनाया परोसा जाता है.

Mutton Kebab and Reshmi Kebab

5/5
Mutton Kebab and Reshmi Kebab

बिहार के मशहूर व्यंजन में मटन कबाब और रेशमी कबाब का खास स्थान प्राप्त है. यदि आप बिहार की यात्रा का योजना बना रहे हैं, तो इन खास कबाबों का स्वाद जरूर ले. बिहार में इन कबाबों को खासतौर पर त्योहारों पर और समारोहों पर परोसा जाता है.