Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2383933
photoDetails0hindi

Jharkhand Tourist Place: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घूमें झारखंड ये 5 पर्यटन स्थल, परिवार के साथ मनाएं आजादी का जश्न

Jharkhand Tourist Place: झारखंड की राजधानी रांची अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है. रांची में पर्यटन स्थल की बात करें तो यहां झरना, मंदिर और कई अन्य खूबसूरत नजारे मौजूद है.

Panchghagh Falls

1/5
Panchghagh Falls

अगर आप 15 अगस्त के दिन पिकनिक मनाने का सोच रहे है, तो शहर से थोड़ी दूर स्थित पंच घाघ वाटरफॉल से बेहतर कोई और जगह हो ही नहीं सकती है. शहर से थोड़ी दूर स्थित पंच घाघ वाटरफॉल लोगों का पसंदीदा जगह है. यह नाम इसलिए पड़ा क्योकि यहां से पांच झरनो को गिरते हुए देखा जा सकता है. पहाड़ से आने वाला पानी ताजा और साफ होता है. यहां पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको साधन तय करना होगा. अगर आप फ्लाइट के जरिए आते है तो आपको रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर उतरना होगा इसके बाद आप यहां से टैक्सी भी बुक कर सकते है. यदि आप ट्रेन के जरिए आना चहाते है, तो इसके लिए आपको रांची जंक्शन पर उतरना होगा. इसके बाद आपको टैक्सी बुक करनी होगी.

 

Tagore Hill

2/5
Tagore Hill

टैगोर में मोराबादी का सुंदर इलाका है. पहाड़ी की चोटी से सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य देखने के लिए लोग अक्सर यहां आया करते हैं. स्वतंत्रता दिवस के दिन यहां पर ज्यादा भीड़ देखी जाती है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास एक पल भी चैन नहीं होता, थोड़ा सुकून पाने के लिए लोग यहां आकर बैठते है. टैगोर हिल को सबसे लंबी चोटी भी माना जाता है. कई लोगों का मानना है कि रवींद्रनाथ टैगोर के बड़े भाई ज्योतिंद्रनाथ टैगोर ने इस हिल्स पर सबसे ज्यादा समय बिताया था, इसलिए इसे टैगोर हिल के नाम से भी जाना जाता है. 

Pahari Mandir Ranchi

3/5
Pahari Mandir Ranchi

पहाड़ी मंदिर धार्मिक आस्था के लिए जाना जाता है. पहाड़ पर स्थित भगवान शिव का यह मंदिर देश की आजादी से पहले अंग्रेजों के कब्जे में था. स्वतंत्रता मिलने के बाद हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी को भारतीय तिरंगा पुजारी और स्थानीय लोगों द्वारा फहराया जाता है. यह परंपरा आज से नहीं बल्कि 15 अगस्त 1947 से ही चली आ रही है. इस मंदिर से पुरे रांची शहर का अद्भुत नजारा दिखाई देता है. जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है.

Patratu Valley

4/5
Patratu Valley

झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित, पतरातू एक आकर्षक घाटी शहर है. यह घाटी 1300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है. जिस वजह से प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाने लोग दूर-दूर से आते है.  इसे आसपास के कस्बों और गांवों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया था. लोग एक तरफ पतरातू बांध और दूसरी तरफ हरे-भरे पेड़ों के साथ पतरातू घाटी को निहार सकते हैं.

 

Sun Temple in Ranchi

5/5
Sun Temple in Ranchi

रांची में सूर्य मंदिर बेहद ही खूबसूरत मंदिर है। सूर्य मंदिर रांची में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक माना जाता है. यहां सूर्य देवता की पूजा अर्चना की जाती है. सिर्फ झारखंड ही नहीं बल्कि, आसपास के राज्यों के लोग भी यहां सूर्य भगवान की आराधना करने आते हैं. इस मंदिर की एक विशेष मान्यता यह है कि यहां पर माथा टेकने से रोगों से छुटकारा मिलता है.