Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2405825
photoDetails0hindi

Hair Care Tips: बाल हो गए हैं बहुत ज्यादा ड्राई, तो शैंपू के जगह ट्राई करें ये नेचुरल चीजें, रेशम के तरह सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे बाल!

Natural Hair Care Tips: बालों को नेचुरली सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने वाले हैं. जिसका इस्तेमाल हमारे बालों के ग्रोथ और उससे जुड़ी समस्या को कम करने में काफी कारगर होता है. 

 

नेचुरल चीजें

1/8
नेचुरल चीजें

बालों को रेशम के तरह मुलायम और शाइनी बनाने के लिए आपको शैंपू के जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. पहले के समय में जब लोगों के पास शैंपू नहीं होता था, वो प्राकृतिक चीजों से ही अपने बालों को धोने के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करते थे. 

 

एप्पल साइडर विनेगर

2/8
एप्पल साइडर विनेगर

बालों को रेशम के तरह सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आपको एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर बालों को धोना चाहिए. ये न केवल आपके हेयर स्कैल्प को काफी अच्छे से साफ करता है. बल्कि इसके इस्तेमाल से आपका बाल काफी हेल्दी और स्ट्रांग होता है. 

 

एलोवेरा जेल

3/8
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल न सिर्फ हमारे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. बल्कि इसका इस्तेमाल हमारे बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है. अगर आप शैंपू के जगह बालों में एलोवेरा जेल का प्रयोग 5-7 मिनट तक अच्छे से बालों को साफ करने के लिए करते हैं. तो ये आपके स्कैल्प को काफी अच्छे से क्लीन करने के साथ बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाता है. 

 

आंवला

4/8
आंवला

आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे बालों में इस्तेमाल करने के लिए आपको एक मग नार्मल गर्म पानी में 2 से 3 चम्मच आंवला को डालकर बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करना है. इससे आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या कम होती है. 

 

रीठा

5/8
रीठा

बालों में रीठा का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता है. ये बालों के स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है. बालों में रीठा का उपयोग करने से आपका स्कैल्प किसी तरह के इंफेक्शन से भी बचा रहता है. 

 

मुल्तानी मिट्टी

6/8
मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी जितना हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. उतना ही लाभकारी ये हमारी बालों के लिए भी होता है. जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली रहता है. उनके लिए इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद है. ये स्कैल्प के ऑयलीनेस को कम करता है. 

 

बेसन

7/8
बेसन

बेसन में पाए जाने वाले गुण बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप शैंपू के जगह बालों में बेसन का इस्तेमाल करते हैं तो ये बालों की गंदगी को साफ करने के साथ उसके ग्रोथ में भी काफी फायदा करता है. 

 

नींबू

8/8
नींबू

बालों को नेचुरली साफ करने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको एक कप नार्मल गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए अपने बालों पर अच्छे से मसाज करना है. इससे आपके बाल बहुत अच्छे से साफ हो जाएंगे.