Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2425316
photoDetails0hindi

Indian Railway: वेटिंग टिकट पर GNWL, PQWL, RQWL... लिखा होने का क्या है मतलब, जानें इन में कौन होता है सबसे पहले कंफर्म

Indian Railway: अमूमन ऐसा होता है कि जो लोग ट्रेन से सफर करते हैं, वो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए पहले से ही टिकट बुक कर लेते हैं. बहुत बार ऐसा भी होता है कि लोगों को इमरजेंसी या फिर त्योहार के समय ट्रेन में आसानी से कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. जिससे वो वेटिंग टिकट ही बुक कर लेते हैं. वहीं, वेटिंग टिकट में GNWL, PQWL, RQWL आदि लिखा होता है. आखिर क्या होता है इसका मतलब, इसमें से कौन सा टिकट सबसे पहले होता है कंफर्म? चलिए हम आपको बता देते हैं. 

 

वेटिंग लिस्ट

1/6
वेटिंग लिस्ट

बता दें, वेटिंग लिस्ट कई प्रकार की होती है. जिसमें GNWL, PQWL, RQWL, RLWL और RAC आती है. चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपने ट्रेन से सफर करने के लिए वेटिंग टिकट को काटा है, तो किस वेटिंग लिस्ट में आपका टिकट कंफर्म होने की ज्यादा चांसेस है. 

GNWL वेटिंग टिकट

2/6
GNWL वेटिंग टिकट

जिस वेटिंग टिकट पर GNWL लिखा होता है. इसका अर्थ है जनरल वेटिंग लिस्ट. जब कोई यात्री ट्रेन रूट के सबसे पहले स्टेशन से अपनी यात्रा को आरंभ करने के लिए वेटिंग टिकट काटता है, तब उस व्यक्ति के वेटिंग टिकट पर GNWL लिखा होता है. इस तरह की टिकट कंफर्म होने की ज्यादा चांसेस होती है.

PQWL वेटिंग टिकट

3/6
PQWL वेटिंग टिकट

जब वेटिंग टिकट पर PQWL लिखा होता है, इसका अर्थ है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. वेटिंग टिकट पर  PQWL तब लिखा आता है, जब यात्री लंबी दूरी कवर करने वाले ट्रेन के किसी दो स्टेशनों के बीच यात्रा करने के लिए वेटिंग टिकट को काटते हैं. इस तरह का वेटिंग टिकट तभी कंफर्म होती है, जब सेम एरिया में सफर करने वाला कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है. 

RLWL वेटिंग टिकट

4/6
RLWL वेटिंग टिकट

जिस यात्री के वेटिंग टिकट पर RLWL लिखा होता है. इसका मतलब है रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट. ये छोटे स्टेशनों के बर्थ का कोटा होता है. जिसकी कंफर्म होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. इन इंटरमीडिएट स्टेशनों पर वेटिंग टिकट पाने वाले यात्रियों को RLWL कोड दिया जाता है.

RQWL वेटिंग टिकट

5/6
RQWL वेटिंग टिकट

जिन यात्रियों के वेटिंग टिकट पर RQWL लिखा होता है, इसका अर्थ है रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट. वेटिंग टिकट लिस्ट की ये सबसे आखिरी लिस्ट होती है. जब ट्रेन के किसी रूट में पूल्ड कोटा होता है, तब वेटिंग टिकट के लिए इस वेटिंग लिस्ट को बनाया जाता है. इस तरह के वेटिंग टिकट के कंफर्म होने का चांस बहुत कम होता है. 

RAC वेटिंग टिकट

6/6
RAC वेटिंग टिकट

जब यात्री के वेटिंग टिकट पर RAC लिखा होता है, इसका अर्थ है रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन. RAC टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन से यात्रा के दौरान आधी बर्थ दी जाती है. इसका मतलब है एक बर्थ पर दो यात्री एक साथ सफर करते हैं. इसमें टिकट के कंफर्म होने की संभावना काफी होती है.