Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2425337
photoDetails0hindi

Good News: आप भी करते है पपीते की खेती तो सरकार आपको देगी 45 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

Papaya Farming in Bihar: बिहार सरकार की इस योजना के तहत पपीता का पौधा लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी दे रही है. यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा. 

किसानों के लिए खुशखबरी

1/5
किसानों के लिए खुशखबरी

Papaya Farming in Bihar: किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. फिलहाल उन किसानों के लिए खुशी की बात है जो किसान पपीते की खेती करते है. बिहार सरकार किसानों के लिए पपीता विकास योजना के तहत योजना चला रही है.

पपीते की खेती के लिए मिल रही सब्सिडी

2/5
पपीते की खेती के लिए मिल रही सब्सिडी

बिहार सरकार की इस योजना के तहत पपीता का पौधा लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी दे रही है. यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा. 

मिलेगा 75% अनुदान

3/5
मिलेगा 75% अनुदान

बिहार कृषि विभाग की एक्स पोस्ट के मुताबिक, बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के अंतर्गत पपीता की खेती करने के लिए मिलेगा प्रति इकाई लागत (₹ 60,000/ हेक्टेयर) का 75% अनुदान. योजना का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन http://horticulturebihar.gov.in पर आवेदन कर सकते है. 

बैंक खाते में आएंगी सीधे राशि

4/5
बैंक खाते में आएंगी सीधे राशि

बता दें कि किसानों को ₹ 60,000 का 75% यानी 45 हजार रुपये राशि सीधे उनके बैंक खाते के माध्यम से भेजी जाएगी. ध्यान रहे कि बिहार सरकार द्वारा किसानों को ये सब्सिडी इसलिए दी जा रही है ताकि राज्य में पपीते की खेती बढ़ सके और आर्थिक रूप से किसान की स्थिति अच्छी हो सके.  

योजना के लिए कैसे करें अप्लाई

5/5
योजना के लिए कैसे करें अप्लाई

इस योजना के लिए बिहार का किसान होना जरूरी है. यदि आप पपीते की खेती करना चाहते है तो आप इस एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत सरकार से लाभ ले सकते हैं. इसका लाभ लेने के लिए आपको किसान अधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. योजना की अधिक जानकारी पाने के लिए आप उद्यान विभाग में संपर्क कर सकते हैं.