Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2410250
photoDetails0hindi

Vastu Tips: घर में मां लक्ष्मी के आगमन हेतु मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें, कभी नहीं झेलना होगा बुरे नजर का प्रकोप!

Vastu Tips For House: घर में माता लक्ष्मी के आगमन और परिवार जनों की वृद्धि के लिए आपको घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजों को जरूर से रखना चाहिए. इससे सुख-समृद्धि आने के साथ घर खुशियों से भरा रहता है. चलिए हम आपको प्रवेश द्वार पर रखे जाने वाले शुभ वस्तुओं के बारे में बताते हैं. 

बंदनवार

1/7
 बंदनवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर पीपल, आम और अशोक की पत्तियों का बंदनवार या माला लगाना काफी शुभ होता है. इससे घर के अंदर प्रवेश करने वाली नेगेटिव एनर्जी के आगमन पर रोक लगती है. इन पत्तियों से बनी माला या बंदनवार को लगाने के बाद ध्यान दें कि जब ये सूख जाएं, तो आप उसे बदल कर नए ताजा पत्तियों से बनी माला या बंदनवार को गेट पर लगा दें. 

 

देवी लक्ष्मी चरण चिन्ह

2/7
देवी लक्ष्मी चरण चिन्ह

घर के प्रवेश द्वार पर धन की देवी लक्ष्मी के चरण चिन्ह को लगाना काफी शुभ होता है. मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण चिन्ह को लगाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है. घर बुरी नजरों से बचा रहता है. 

स्वास्तिक

3/7
स्वास्तिक

घर के मेन गेट पर स्वास्तिक बनाना काफी शुभ होता है. कहा जाता है कि इससे घर के अंदर सौभाग्य और समृद्धि आती है. परिवार के सदस्य एक दूसरे के साथ प्रेम और खुशहाली के साथ रहते हैं. 

 

माता लक्ष्मी और कुबेर

4/7
माता लक्ष्मी और कुबेर

घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी और कुबेर जी की तस्वीर या प्रतिमा लगाना काफी शुभ होता है. मान्यता है कि जो लोग अपने घर के मेन गेट पर माता लक्ष्मी और कुबेर जी के तस्वीर को लगाते हैं. उनके परिवार में कभी पैसों की तंगी नहीं होती है. घर में धन का आगमन होता है. 

दिया जलाना

5/7
दिया जलाना

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन शाम के समय दिया जलाना चाहिए, ऐसा करने से घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. नकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती है. 

घोड़े के नाल

6/7
घोड़े के नाल

घोड़े के नाल को काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि अगर आप अपने घर के मुख्य द्वार पर काले घोड़े के नाल को लगाते हैं, तो इससे परिवार बुरी नजरों की साया से बचा रहता है. 

 

कांच के बर्तन में फूल

7/7
कांच के बर्तन में फूल

कहा जाता है कि जो लोग घर के मुख्य द्वार पर कांच के बर्तन में पानी डालकर उसमें फूल या फूलों की पंखुड़ियां को डालकर रखते हैं. उनके घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. धन की देवी का आशीर्वाद परिवार जनों पर बना रहता है. वो प्रसन्न होती हैं.