Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2402904
photoDetails0hindi

Snake Biggest Enemy: सांपों के सबसे बड़े दुश्मन की लिस्ट में टॉप पर आते हैं ये 5 पक्षी, देखते ही चूहों की तरह बिल में घुस जाता है सांप!

Snake Enemy: विषैले जीव सांप से क्या मनुष्य बहुत सारे अन्य जीव भी काफी ज्यादा डरते हैं, लेकिन कुछ जीव धरती पर ऐसे भी हैं जो कि सांप के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है. वो बड़े से बड़े जहरीले सांप को जिंदा निगलने में माहिर होते है. उन्हें सांप का शिकार करना काफी पसंद होता है. चलिए हम आपको सांप के दुश्मनों की सूची में पांच उन शिकारी पक्षियों के बारे बारे में बताते हैं, जिसका मूल आहार ही सांप है.

लाफिंग फाल्कन

1/5
लाफिंग फाल्कन

विषैले जीव सांप के सबसे बड़े दुश्मन की सूची में जो पक्षी आता है वो है लाफिंग फाल्कन. लाफिंग फाल्कन एक शिकारी पक्षी है जो कि बाज के उपप्रजाती में से आता है. ये अमेरिकी पक्षी जैसा आवाज निकालता है, जिसे सुनने के बाद लोगों को लगता है कि ये हंस रहा है. इसे सांप का शिकार करना बेहद पसंद है. (P.C : eBird)

 

रेड टेल्ड हॉक

2/5
रेड टेल्ड हॉक

रेड टेल्ड हॉक को चिकन हॉक नाम से भी जाना जाता है. लोग इसे आम बोलचाल की भाषा में लाल पूझ वाले हॉक के नाम से भी जानते है. ये भी एक शिकारी पक्षी ही है. जो मूल रूप से सांपों का शिकार करके अपने आहार के रूप में ग्रहण करके जीवित रहता है. ये सांप को पाने के बाद उसे जिंदा ही निगल जाता है. 

ब्राउन स्नेक ईगल

3/5
ब्राउन स्नेक ईगल

ब्राउन स्नेक ईगल शिकार करने वाले पक्षियों में से एक है, जो कि काफी बड़े आकार में हाता है. इस पक्षी का रिप्रोडक्टिव साइकिल बहुत लंबा होता है. ये अपने जीवन काल में एक ही बाज को जन्म देता और पालता है. इस पक्षी को जहरीले से जहरीले सांप का शिकार करना बेहद पसंद होता है. ये किंग कोबरा से लेकर ब्लैक मांबा जैसे विषैले सांपों का शिकार करने में माहिर होता है. ब्राउन स्नेक ईगल सांपों के सबसे बड़े दुश्मन पक्षी में से एक है. (P.C : eBird)

सेक्रेटरीबर्ड

4/5
सेक्रेटरीबर्ड

सेक्रेटरीबर्ड को सेक्रेटरी पक्षी भी कहते है. ये भी एक शिकारी बड़े साइज का पक्षी है. जो अपना अधिकतम समय जमीन पर बिताता है. इसके पंजे काफी स्ट्रांग और लंबे होते है. जिसकी मदद से ये सांपों को मौत के घाट सुला देती है. सांप के दुश्मनों में से एक माना जाता है सेक्रेटरीबर्ड को. (P.C : eBird)

ग्रेट ब्लू हेरॉन

5/5
ग्रेट ब्लू हेरॉन

ग्रेट ब्लू हेरॉन एक बड़े आकार वाला शिकारी पक्षी है. जो खुले पानी के तटों के पास ज्यादा रहता है. इसे भी सांप का शिकार करने में बड़ा मजा आता है. ये जहरीले से जहरीले सांप को पकड़ कर जिंदा निगल जाता है. (P.C : eBird)