Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2385745
photoDetails0hindi

Bihar Based Movies: बिहार पर बनी इन बॉलीवुड फिल्मों ने हॉलीवुड की उड़ाई थी नींद, बॉक्स ऑफिस पर मचाई थी तबाही!

Bihar Based Movies: बॉलीवुड ने राज्य बिहार पर बहुत सी फिल्मों को बनाया है. जो कि रिलीज होने के बाद काफी चली थी. आज भी लोग राज्य बिहार पर आधारित फिल्मों को देखना काफी पसंद करते हैं. चलिए हम आपको बिहार के ऊपर बनी कुछ फिल्मों के बारे में बताते हैं. 

Shool

1/5
Shool

बिहार पर आधारित फिल्म शूल एक्शन-क्राइम मूवी है. साल 1999 में रिलीज हुई ये फिल्म बिहार पर आधारित है. इस मूवी में एक ईमानदार पुलिस वाले की कहानी दिखाई गई है. जहां एक भ्रष्ट नेता के कारण उसका तबादला हो जाता है. उसके परिवारजनों की जान खतरे में आ जाती है. मूवी शूल में मनोज बाजपेयी, रवीना टंडन समेत अन्य कलाकारों ने अभिनय किया है. इस फिल्म के निर्देशक ईश्वर निवास है. 

Gangaajal

2/5
Gangaajal

साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म गंगाजल एक बेहतरीन हिंदी मूवी है. इस मूवी में अजय देवगन लीड रोल में है. गंगाजल एक एक्शन-क्राइम ड्रामा फिल्म है. जो कि बिहार पर भी आधारित है. इस फिल्म में एक पुलिस अधिकारी को शहर से क्राइम को खत्म करने की जिम्मेदारी दी जाती है. शहर से अपराध को खत्म करने में उसे कई क्रिमिनल का सामना करना पड़ता है. मूवी गंगाजल में अजय देवगन, मुकेश तिवारी समेत कई अभिनेता ने बेहतरीन अभिनय किया है. इस फिल्म के निर्देशक प्रकाश झा है. 

Apaharan

3/5
Apaharan

अपहरण एक अपराध-ड्रामा फिल्म है. जो कि बिहार पर आधारित है. इस मूवी में अजय देवगन, नाना पाटेकर और बिपाशा बसु लीड रोल में हैं. 2005 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बाॅक्स आॅफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी. इस मूवी में बिहार के किडनैपिंग बिजनेस को दर्शाया गया है. साथ ही इस मूवी में बताया गया है कि कैसे राजनेता अपने मतलब के लिए नौजवानों का इस्तेमाल करते हैं. अपहरण मूवी को प्रकाश झा ने डायरेक्ट किया है. 

 

Manjhi

4/5
Manjhi

मांझी: द माउंटेन मैन फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी. ये मूवी बिहार पर आधारित है. जिसमें दशरथ मांझी की रियल लाइफ कहानी को दिखाया गया है. मांझी मूवी में निर्देशक केतन मेहता ने बिहार के द माउंटेन मैन, दशरथ मांझी के बारे में बताया है. कैसे उन्होंने केवल एक हथौड़ा और छेनी के माध्यम से पहाड़ तोड़ कर रास्ता निकाल दिया था. इस फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी लीड रोल में है. 

 

Jabariya Jodi

5/5
Jabariya Jodi

जबरिया जोड़ी बिहार में चली आ रही कुप्रथा 'पकड़वा बियाह' पर आधारित है. 2019 में रिलीज हुई इस मूवी में दिखाया गया है कि कैसे बिहार के गरीब लोग अपनी बेटी की शादी करने के लिए, लड़के को किडनैप करने है. फिर उसी लड़के से अपनी बेटी की शादी कर देते है. मूवी जबरिया जोड़ी में सिद्धार्थ मल्होत्रा, परिणीति चोपड़ा, संजय मिश्रा, जावेद जाफरी समेत कई अन्य कलाकारों ने काम किया है.